• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सौ साल पुरानी परंपरा : 25 लोहे के कड़ाहों में बनाई खीर प्रसादी

Hundred year old tradition: 25 iron skillet created KHeer Prasadi - Udaipur News in Hindi

उदयपुर। भादवी छठ के मौक पर उदयपुर में बुधवार को भैरव मंदिरों में विविध अनुष्ठान हुए। इस मौके पर दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा।
खास बात यह है कि 100 वर्षों से भी पुरानी इस परंपरा को कानपुर व खेड़ा गांव के लोग जिंदा रखे हुए हैं। परंपरा के अनुसार भादवी छठ पर दोनों गांवों के सभी लोग पारंपरिक तरीके से पूरे गांव का दूध एकत्र करते हैं। इस दिन गांव का कोई भी व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से दूध का उपयोग नहीं करता है। सारा दूध मंदिर पहुंचा दिया जाता है। इसके अलावा प्रत्येक घर से दूध, दलिया, गुड़ मंदिर पर एकत्र कर खीर बनाकर शाम 4 बजे से प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है। इस 100 साल पुराणी परंपरा को निभाते हुए दोनों ही गांव के लोगों ने भादवी छठ पर मंदिर में 25 लोहे के कड़ाहों में खीर बनाई। 1 कड़ाही में लगभग 400 किलोग्राम खीर बनाई गई है। दोनों गांवों और आसपास के लोग शाम को सामूहिक रूप से खीर पीने पहुंचते हैं।

यह भी पढ़े

Web Title-Hundred year old tradition: 25 iron skillet created KHeer Prasadi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: hundred, year, old, tradition, 25, iron, skillet, created, kheer, prasadi, bhairav, temple, kanpur, khera, badvi chhath, udaipur, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved