• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमेरिका में इसबार ट्रंप या हिलेरी! मतदाता कर रहे हैं फैसला

hillary or trump, america votes for new president - World News in Hindi

वाशिंगटन। अगला अमेरिकी राष्ट्रपति चुनने के लिए मंगलवार को मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। देश का 45वां राष्ट्रपति चुनने के लिए इस बार जो चुनाव प्रचार हुआ, वो इस मामले में खास रहा कि डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन और रिपब्लिकन डोनल्ड ट्रंप ने एक-दूसरे पर आरोपों की झडी लगाने में पहले के चुनावों को एक तरह से पीछे छोड दिया।

मतदान भारतीय समयानुसार शाम साढे चार बजे शुरू हुआ है, हालांकि न्यू हैंपशायर के कुछ गांवों में वोटिंग की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। हिलेरी क्लिंटन और डोनल्ड ट्रंप ने प्रचार के आखिरी दौर में वोट मांगने के लिए अमरीका के कई इलाकों का दौरा किया। वोटिंग खत्म होने के बाद अमेरिकी समयानुसार नतीजे मंगलवार देर रात से आने शुरू हो जाएंगे।

दोनों ही उम्मीदवारों ने निर्णायक माने जाने वाले उत्तरी कैरोलीना, पेन्सिल्वेनिया और मिशिगन राज्यों में जमकर चुनाव प्रचार किया। हिलेरी क्लिंटन ने मतदाताओं से कहा कि वे उम्मीदों भरे, सबको साथ लेकर चलनेवाले और बडे दिलवाले अमरीका के पक्ष में मतदान करें जबकि ट्रंप ने अपने समर्थकों से कहा कि उनके लिए ये भ्रष्ट तंत्र को हराने का सुनहरा मौका है।

हिलेरी क्लिंटन को बढत...

मतदान पूर्व सर्वेक्षणों में डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को रिपब्लिकन ट्रंप पर चार अंकों की बढत हासिल है। मंगलवार के मतदान से पहले ही करीब रिकॉर्ड साढे चार करोड अमरीकियों ने डाक के जरिए या मतदान केंद्रों पर जाकर वोटिंग कर दी है। ऎसे संकेत हैं कि हिस्पानिक (अमरीका में रहनेवाले स्पçेनश भाषाभाषी) मतदाता बडी संख्या में वोट करेंगे। ऎसा माना जा रहा है कि ये लोग हिलेरी का समर्थन करते हैं।

दोनों उम्मीदवारों ने अपना अंतिम चुनाव प्रचार मध्य रात्रि तक किया। ट्रंप जहां मिशिगन में थे वहीं हिलेरी उत्तरी कैरोलीना में मतदाताओं के बीच थीं। शनिवार को हिलेरी के चुनाव प्रचार को उस समय और बल मिला जब एफबीआई ने कहा कि उनके सहयोगी द्वारा भेजे गए नए ईमेल्स में आपराधिक होने के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं।

कांग्रेस के लिए भी वोटिंग...

पश्चिमी तट पर वोटिंग खत्म होने के बाद चुनाव के नतीजे आने लगेंगे। इस चुनाव में अमेरिकी मतदाता कांग्रेस के लिए भी वोटिंग कर रहे हैं। प्रतिनिधि सदन (हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव) की सभी सीटों के लिए मतदान हो रहा है जिसपर फिलहाल रिपब्लिकन पार्टी का नियंत्रण है। सीनेट की एक तिहाई सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है जिसपर भी रिपब्लिकन पार्टी का कब्जा है।

यह भी पढ़े :RJ से छेड़खानी, कहा अब इलाहाबाद में काम नहीं करूंगी, DM ने रोका, SEE PIC

यह भी पढ़े :खास खबर Exclusive : कांग्रेस की नहीं, अपनी प्रतिष्ठा बचाने में लगे पीके !

यह भी पढ़े

Web Title-hillary or trump, america votes for new president
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: hillary, trump, america, votes, new president, democrats, republicans, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved