• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अतिवृष्टि खरीफ  की फसल नष्ट

Hail kharif crops - Karauli News in Hindi

नादौती। क्षेत्र में विगत डेढ़ माह से लगातार हो रही मानसून की भारी वर्षा से पिछले दिनों बोई गई अधिकांश खरीफ की फसल गल कर नष्ट हो गई है। वहीं मॉड क्षेत्र में आने वाली रबी की फ सल के लिए भी यह मौसम बेहद नुकसान दायक साबित हो रहा है।
विगत करीब डेढ़ माह से अधिक समय से लगातार हो रही मानसून की वर्षा से कस्बा शहर, बाडापिचानौत, सावटा, खूडाचैनपुर, गुडली, बागौर, बामौरी, बरदाला, कैमा, ल्हावद, सोप, मिलकसराय, कैमला, रौंसी, तेसगांव, ककला, बीलई सहित अधिकांश गांवों में बोई गई तिल व बाजरे की अधिकांश फसल अतिवृष्टि के कारण गल कर नष्ट हो गई है। जिसे लेकर अच्छी फसल की आस लगाए बैठे किसानों के मसंूबों पर पानी फिर गया है।
नादौती के रामचरण पटेल, प्रगतिशील कृषक भंवर सिंह चौहान, कैमा रमेश मीणा, बत्तीलाल सैनी, कस्बा शहर के गिर्राज पटेल, लाला चौधरी, गोपाल मीणा आदि किसानों ने बताया कि किसानों ने पिछले दिनों खेतों की कई बार जुताई कर रासायनिक खाद डाल कर प्रमाणिक बीज से बुवाई की। खेती में आई भारी लागत से किसान की माली हालत बिगड़ गई। वहीं लगातार हो रही वर्षा से किसानों द्वारा बोई गई खरीप की फ सल नष्ट होने से उनके समक्ष रोजी रोटी का संकट उत्पन्न हो गया है।

किसानों ने बताया कि हाल ही हो रही वर्षा आगामी रबी की फसल के लिए भी बेहद नुकसान दायक सिद्ध हो रही है। किसान मौसम के साफ होने की लगातार बाट जोह रहा है। मॉड क्षेत्र में अधिकांश खेत पानी से लबालब भरे है। वर्षा रूकने के बाद भी करीब 20 से 25 दिन बाद ही खेतों की जुताई हो पायेगी। मॉड क्षेत्र में होने वाली सरसों की फसल के लिए किसान आधा दर्जन से अधिक बार खेतों की जुताई करते है। लेकिन वर्तमान मौसमी की स्थिति को देखते हुए तो खेतों में 2-3 बार जुताई करने के भी आसार नजर नहीं आ रहे है। जुताई कार्य विलंब से होने की वजह से सरसों की बुवाई प्रभावित होने से किसानों को दोहरी मार झेलनी पड़ेगी।
उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष सूखा व इस बार अतिवृष्टि की मार ने मॉड क्षेत्र के किसान को तोड़ कर रख दिया है। वहीं किसान की फसल में हुए खराबे के प्रति प्रशासन व सरकार संवेदनहीन रवैये को लेकर क्षेत्र के किसानों में असंतोष व्याप्त है।

यह भी पढ़े

Web Title-Hail kharif crops
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: hail kharif crops, katuli, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, hindinews, news hindi, breaking news in hindi, today news in hindi, karauli news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved