• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सरकार पशुपालन क्षेत्र के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रतिबद्ध : वीरभद्र सिंह

Government committed to strengthening the animal husbandry sector: Virbhadra Singh - Kangra News in Hindi

धर्मशाला । प्रदेश की आर्थिकी में पशुपालन क्षेत्र के महत्व पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों के लोगों को इससे न केवल रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं बल्कि राज्य की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में भी यह क्षेत्र महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि पशुपालन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने कई ठोस कदम उठाए हैं। मुख्यमंत्री कांगड़ा जिला के पालमपुर में हिमाचल प्रदेश राज्य वेटरेरियन एसोसिएशन द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय सम्मेलन के अवसर पर सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि गत चार वर्षों में राज्य में दो नये पॉलिक्लीनिक, 36 पशुपालन अस्पताल और 43 नई पशुपालन डिस्पेंसरियां खोली गई। उन्होंने कहा कि गौ-सदन के संचालन के लिए पशुधन विकास बोर्ड का गठन भी किया गया है। पशुधन विकास बोर्ड के लिए 10 करोड़ वार्षिक धनराशि का प्रावधान किया गया है जिसे जरूरत के अनुसार बढ़ाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कृत्रिम गर्भाधान के लिए तैनात स्टाफ के उचित प्रशिक्षण की आवश्यकता पर बल दिया ताकि बेहतर परिणाम के साथ सुधरी नस्ल के पशुओं का प्रजनन सुनिश्चित बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षुओं की तैनाती से पहले उन्हें वरिष्ठों के साथ कार्य करने का अवसर दिया जाए ताकि बेहतर परिणाम सुनिश्चित हो सकें। उन्होंने लोगों से पशुधन के साथ क्रूरता न करने का आह्वान भी किया।
वीरभद्र सिंह ने कहा कि राज्य में देसी नस्ल के पशुधन के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए नई पशुधन नीति तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि पशुपालन विभाग के सुदृढ़ीकरण के लिए राज्य में गत चार वर्षों में 136 वेटरेनरी चिकित्सक, 298 वेटरेनरी फार्मासिस्ट, 40 लिपिक और 215 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों नियुक्त किए गए हैं। इसके अतिरिक्त 74 वेटरेनरी चिकित्सक, 745 वेटरेनरी फार्मासिस्ट, 26 लिपिक और 51 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की सेवाओं को इस अवधि के दौरान नियमित किया गया। मुख्यमंत्री ने वेटरेनरी चिकित्सकों की 4-9-14 और अन्य उचित मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने गोपालपुर में 1.18 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन तथा आवासीय भवन का उदघाटन किया।
स्थानीय ग्राम पंचायत के प्रधान अनिल कुमार तथा खंड कांग्रेस अध्यक्ष मदन दीक्षित ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने पधयारखर के समीप 90 लाख रुपये की लागत से निर्मित लछोन पुल का लोकार्पण किया। उन्होंने पालमपुर में 5.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित परिधिगृह का शिलान्यास भी किया। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल ने इस अवसर अपने मुख्यमंत्रीत्व काल के दौरान राज्य को समृद्धि और विकास पथ पर तेजी से आगे ले जाने के लिए वीरभद्र सिंह का आभार जताया।
उन्होंने आशा व्यक्त की कि वीरभद्र सिंह राज्य के सातवीं बार मुख्यमंत्री बनकर नया इतिहास सृजित करेंगे। ग्रामीण विकास एवं पशुपालन मंत्री अनिल शर्मा ने विभाग द्वारा राज्य में चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राज्य में आवारा पशुओं की समस्या से निपटने लिए प्रभावी कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 200 पशु संस्थानों में कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। निदेशक पशु पालन विभाग आरके आनंद ने विभाग द्वारा राज्य में चलाई जा रही विभिन्न गतिवधियों पर संक्षिप्त प्रकाश डाला।
हिमाचल प्रदेश वेटरेनरी एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. सुशील शर्मा और वेटरेनरी अधिकारी डा. मधुर गुप्ता ने मुख्यमंत्री को वेटरेनरी चिकित्सकों की मांगों से अवगत करवाया। मुख्य संसदीय सचिव जगजीवन पाल, विधायक यादविन्द्र गोमा, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार टीजी नेगी, कांगड़ा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष जगदीश सिपहिया, हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष बलबीर तेगटा, मुख्यमंत्री के आईटी सलाहकार गोकुल बुटेल, उपायुक्त कांगड़ा सीपी वर्मा और पुलिस अधीक्षक संजीव गांधी भी अन्यों के अतिरिक्त इस अवसर पर उपस्थित थे। [@ शिमला में अढाई दशक बाद क्रिसमस पर हिमपात]

यह भी पढ़े

Web Title-Government committed to strengthening the animal husbandry sector: Virbhadra Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: committed, strengthening, animal, husbandry, sector, kangra news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kangra news, kangra news in hindi, real time kangra city news, real time news, kangra news khas khabar, kangra news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved