• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

समझें, लेकसिटी के चौराहे के सही मतलब

उदयपुर। हर शहर में कुछ जगहों के नाम ऐसे होते हैं जिनका जिक्र हम रोज़ करते हैं, लेकिन असल में हम उनका मतलब या वास्तविक जानकारी नहीं रखते। ऐसी ही कुछ रोचक जानकारी, जो आप हम आपको बताते है। यु तो झीलों का शहर में अपने नैसर्गिक खूबसूरती के लिए तो जाना ही जाता है, साथ ही यह शहर सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से अपनी खासी पहचान रखता है। शहर में कई ऐसे चौराहे और स्थान है, जिनके बारे में शायद हर कोई जानना चाहता है।
क्या होता है ‘पोल’
आगे और पीछे की तरफ दरवाजा होता है और बीच में जो खाली जगह होती है उसे ‘पोल’ कहते हैं । दुश्मन अचानक अन्दर घुस कर हमला ना कर सके इसके लिए पोल का निर्माण किया गया था। ऊपर की तरफ कम से कम 10 फीट की चौड़ाई वाली जगह बनाई जाती थी। जहां से दुश्मन पर नजर रखी जाती थी, इसे शहरकोट कहते हैं। 10 फीट की चौड़ाई रखने का उद्देश्य था कि, उस पर हाथी को भी ले जाया सके। आदमी भी चल सके और भारी तोप जैसे हथियार भी ले जाए जा सकें। शहरकोट पर चढऩे के लिए रैंप नुमा जगह बनाई जाती थी और सीढिय़ां भी होती थी। कोट में छोटी छोटी खिड़कियां बनी होती थी । जिसमें बन्दूक या तोप का मुंह फंसाकर दुश्मन पर वार किया जाता था। ‘चांदपोल’ नाम इसलिए पड़ा क्योंकि बीज का चन्द्रमा तिथि के अनुसार पश्चिम में उगता है और इस पोल से चांद को देखा जा सकता था। हिन्दू तिथि के अनुसार बीज को शुभ तिथि माना जाता है।



अजब-गजबः नमक के दाने पर पेंटिंग का रिकार्ड

यह भी पढ़े

Web Title-Got the point of intersection of Lake City
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: got, point, intersection, lake, city, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved