• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शुभलक्ष्मी योजना की द्वितीय किश्त देने में पहले स्थान पर श्रीगंगानगर

First place in the second tranche of the plan Shubhalakshmi - Sri Ganganagar News in Hindi

श्रीगंगानगर। जिले का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महकमा एक बार फिर अपनी सर्वश्रेष्ठता साबित कर शुभलक्ष्मी योजना की ऑनलाइन द्वितीय किश्त देने में अव्वल रहा है। राज्यस्तर पर सिरमौर रहने पर विभाग की डीपीएम यूनिट को प्रतीक चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया है।
सीएमएचओ डॉ. नरेश बंसल के मुताबिक एनएचएम टीम द्वारा किए गए अथक प्रयासों की बदौलत ही यह उपलब्धि हासिल हो पाई और आगे भी स्वास्थ्य सेवाओं व योजनाओं को लेकर बेहतर से बेहतर करने के प्रयास जारी रहेंगे। उन्होंने बताया कि जिले बीसीएमओ, डीपीएम, डीएनओ, डीएसी, सीओआईईसी और बीपीएम सहित अन्य कार्मिकों ने शुभलक्ष्मी योजना को लेकर बहुत सराहनीय कार्य किया। विगत वर्ष चेक से भुगतान किया जा रहा है जबकि अब ओजन सॉफ्टवेयर के जरिाए ऑनलाइन भुगतान हो रहा है और भुगतान में करीब 20 फीसदी बढ़ोतरी भी हुई है। शुभलक्ष्मी योजना की द्वितीय किश्त सीधे बच्ची की मां के खाते में जमा हो रही है।
उन्होंने बताया कि 13 दिसंबर 2016 से पूर्व इस राशि का भुगतान जिला अस्पताल व सीएचसी पर ही हो रहा था जबकि अब इनके साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी ऑनलाइन भुगतान होने लगा है। सब सेंटर पर होने वाले प्रसव के बाद भुगतान में भी देरी नहीं हो रही, क्योंकि वहां का भुगतान भी संबंधित पीएचसी पर हो रहा है।
इसी तरह अब जिला अस्पताल की बजाए जिला मुख्यालय पर स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी शुभलक्ष्मी योजना का ऑनलाइन भुगतान किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इस योजना का विस्तार करते हुए बालिका जन्म को बढ़ावा देने के लिए राजश्री योजना के तहत अब राज्य सरकार विभिन्न किश्तों में पचास हजार रुपए दे रही हैं। वहीं शुभलक्ष्मी योजना की शेष राशि का भुगतान भी ऑनलाइन किया जा रहा है।

[@ 27 लाख की यह कार साढ़े 53 लाख में हुई नीलाम, जानें क्यों हुआ ऐसा]

यह भी पढ़े

Web Title-First place in the second tranche of the plan Shubhalakshmi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: first , place, second, tranche , plan, shubhalakshmi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, sri ganganagar news, sri ganganagar news in hindi, real time sri ganganagar city news, real time news, sri ganganagar news khas khabar, sri ganganagar news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved