• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

भारत की सिंधु जल उपयोग की कोशिशें तेज

नई दिल्ली। भारत ने सिंधु जल समझौते (आईडब्ल्यूटी) के तहत पाकिस्तान को ध्यान में रखते हुए सिंधु और इसकी सहायक नदियों से पानी के भरपूर इस्तेमाल को लेकर अपनी कोशिशें तेज कर दी हैं। इस मुद्दे पर बनाए गए एक उच्च स्तरीय अंतर-मंत्रीय टास्क फोर्स ने शुक्रवार को अपनी पहली बैठक की। इस बैठक में जमीनी स्तर पर कार्य को तेज करने के लिए बेहतर आपसी समन्यव की खातिर पंजाब और जम्मू-कश्मीर को साथ लाने पर बात हुई। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्रा ने की।

बैठक में जम्मू-कश्मीर में प्रस्तावित हाइड्रो-पावर प्रॉजेक्ट्स संबंधी कार्य को रफ्तार देने और संग्रह क्षमता सहित जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार करने पर विचार किया गया ताकि सिंधु, झेलम और चेनाब नदियों से पानी का इस्तेमाल किया जा सके। बैठक में पंजाब के मुख्य सचिव भी मौजूद थे। दरअसल, रावी, ब्यास और सतलुज जैसी नदियों को लेकर इस पूरी प्रक्रिया में पंजाब की भागीदारी काफी अहम है।

एक अधिकारी ने कहा, ‘इस पहली बैठक का मकसद सिंधु जल समझौते के तहत भारत के हिस्से वाले पानी का पूरी तरह इस्तेमाल करने संबंधी मंसूबे का संकेत देना था। इसके अलावा पंजाब और जम्मू-कश्मीर को साथ लाना भी इसका मकसद था ताकि इस पूरी प्रक्रिया को तेज गति से आगे बढ़ाया जा सके।


[@ अनोखी शादी: दूल्हा और दूल्हन क्रिकेट खेलकर शादी के बंधन में बंधे]

यह भी पढ़े

Web Title-Eye on Pakistan, India starts process to tap Indus waters
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: eye on pakistan, india, indus waters, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved