• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ईको टूरिज्म केन्द्र के रूप में विकसित होगा भीमलत 

Eco-tourism will be developed into a center bheemlat - Bundi News in Hindi

बूंदी। अपने ऐतिहासिक सांस्कृतिक विरासत एवं बावडिय़ों के लिए प्रसिद्ध पर्यटन नगरी बूंदी की प्राकृतिक विरासत से अब पर्यटक रूबरू होंगे। बूंदी जिला कलेक्टर नरेश कुमार ठकराल ने पहल करते हुए जिले की समृद्धि प्राकृतिक धरोहर के मद्देनजर ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने की कार्य योजना पर प्रयास तेज किए हैं। इसके लिए जिला कलेक्टर द्वारा जिले में ईको टूृरिज्म की ज्यादा संभावना वाले क्षेत्रों का दौरा कर आंकलन शुरू किया गया है। प्रथम चरण में ईको टूरिज्म विशेषज्ञ की मदद से जिले के इन क्षेत्रों का सर्वे करवाया गया है।

ईको टूरिज्म का केन्द्र बनेगा भीमलत

प्राकृतिक एवं समृद्ध वन संपदा से भरपूर जिले की दक्षिणी सीमा पर स्थित प्रमुख पर्यटन स्थल भीमलत को ईको टूरिज्म के रूप में विकसित करने का कार्य शुरू किया गया है। प्रथम चरण में यहां जल प्रपात के आस पास रेलिंग, पर्यटकों के लिए बैंचेज एवं ईको टे्रल बनाने का कार्य पूरा हो चुका है। अभयपुरा बांध में बर्ड वॉचिंग के लिए वॉच टॉवर बनकर तैयार हो चुका है। इसके शेष कार्य शीघ्र पूर्ण किए जाएंगे।

भीमलत कुण्ड में स्नान पर लगेगी पाबंदी

जिला कलेक्टर नरेश कुमार ठकराल ने भीमलत कुण्ड में डूबने की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर इन पर रोक लगाने के लिए वन विभाग के अधिकारियों को कुण्ड के चारों ओर रेलिंग लगाकर स्नान करने से रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने झरने के ऊपर भी रेलिंग लगाने तथा प्लास्टिक पर पूर्ण पाबंदी के निर्देश भी दिए।

जिला कलेक्टर ने दौरा कर तलाशी संभावनाएं

जिला कलेक्टर नरेश कुमार ठकराल ने शनिवार को ईको टूरिज्म के विकास के लिए भीमलत क्षेत्र का सघन दौरा किया। इस दौरान उन्होंने शैलचित्रों एवं नाले की प्राकृतिक सुदंरता तक पर्यटकों की पहुंच बनाने के लिए भीमलत नाले का भ्रमण भी किया। इस दौरान सहायक वन संरक्षक सतीश जैन, रेंजर रामेश्वर दयाल चंदोलिया, सदर थानाधिकारी अनीस अहमद, वन्य जीव प्रेमी विठ्ठल सनाढ्य एवं पूर्व मानद वन्य जीव प्रतिपालक पृथ्वी सिंह राजावत भी साथ रहे।

यह भी पढ़े

Web Title-Eco-tourism will be developed into a center bheemlat
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: eco, tourism, developed, center, bheemlat, bundi, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bundi news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved