• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मौसमी बीमारियों के प्रकोप से निपटने के लिए समयपूर्व तैयारी करें : गुप्ता

Early preparation for dealing with an outbreak of seasonal diseases - Jaipur News in Hindi

जयपुर। राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं में सतत वृद्धि एवं विकास के लिए मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद के अंतर्गत गठित स्वास्थ्य समूह की तीसरी बैठक सोमवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित की गयी। बैठक में स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक गुणवत्त्तापूर्ण तरीके से क्रिंयावित किए जाने के लिए किये जा रहे प्रयासों, कार्ययोजना एवं आगमी रणनीति पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया।
प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य वीनू गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में विशेषज्ञों के साथ स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों तथा मौसमी बीमारियों के प्रकोप से निपटने के लिए समयपूर्व तैयारी, आपतकालीन प्रबंधन की मजबूत रणनीति, प्रदेश में ई-हेल्थ कार्यक्रमों की शुरूआत के लिए टेलीमेडिसिन एवं टेली रेडियोलॉजी कार्यक्रमों के क्रियांवयन के साथ ही गंभीर बीमारियों के उपचार में मरीज की जेब पर पडऩे वाले आर्थिक भार को कम करने वाली योजनाओं के संचालन पर विस्तार से चर्चा की गयी। गुप्ता ने प्रदेश में स्तन कैंसर के बढ़ते मामलों को देखते हुए उच्च स्तरीय राजकीय चिकित्सालयों में ई-बे्रस्ट डिवाइस द्वारा तत्काल स्तन कैसर की स्क्रीनिंग एवं उपचार प्रक्रिया पर विशेषज्ञों एवं मेडिकल कॉलेज के प्रचार्यो से विस्तार से समीक्षा की।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक नवीन जैन ने प्रदेश में मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्युदर को नियंत्रित करने हेतु राष्ट्रीय हैल्थ मिशन के अंतर्गत संचालित मातृ एवं षिषु योजनाओं की जानकारी दी। जोधपुर मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. भट्ट ने सिलिकोसिस रोग के कारण, उपचार पर एक विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया। बैठक में चिकित्सा शिक्षा सचिव रोली सिंह, अतिरिक्त मिशन निदेशक बी.एल. कोठारी, प्रबंध निदेशक आरएमएससी ओ.पी. कसेरा एवं नारायण हैल्थ समूह के संस्थापक एवं अध्यक्ष डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी, निदेशक जन स्वास्थ्य डॉ. बी.आर.मीणा, निदेशक आर.सी.एच. डॉ. वी.के.माथुर एवं प्रदेश के सभी राजकीय मेडिकल कॉलेजों के प्राचार्य सहित संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया।

[@ ... तो PM की कानपुर रैली से पहले यूपी के लिए भेजे 5000 करोड़ रुपये कैश?]

यह भी पढ़े

Web Title-Early preparation for dealing with an outbreak of seasonal diseases
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: early, preparation, dealing , outbreak , seasonal, diseases, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, jaipur news, jaipur news in hindi, real time jaipur city news, real time news, jaipur news khas khabar, jaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved