• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

निजी स्कूलों को धन अर्जित करने का साधन न बनाएं : सत्यपाल

Do not create a means to earn money to schools: Satya Pal - Kangra News in Hindi

कांगड़ा(मोनिका)। महात्मा गांधी मेमोरियल पब्लिक स्कूल टीहरी का वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह धूमधाम से मनाया गया। वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता करते हुये जाने माने शिक्षाविद् एवं हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड के सदस्य सत्यपाल शर्मा ने कहा कि निजी शिक्षण संस्थान शिक्षा को व्यवसाय का साधन नहीं अपितु इसे समर्पण एवं सेवा भाव से प्रदान करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार निजी शिक्षण संस्थानों को समय-समय पर अनेक सुविधायें उपलब्ध करवा रही है। अत: इन संस्थानों का भी यह दायित्व बनता है कि वे अपने संस्थानों को केवल मात्र धन अर्जित करने का साधन न बनायें।
उन्होंने शिक्षकों एवं अभिभावकों से आहवान करते हुये कहा कि वर्तमान युग प्रतिस्पर्धा का युग है, अत: सभी को सामूहिक प्रयासों से आने वाली पीढ़ी को हर प्रकार की प्रतिस्पर्धा के लिये तैयार करना आवश्यक है ताकि हमारी युवा पीढ़ी इस क्षेत्र एवं प्रदेश का नाम पूरे संसार में विख्यात कर सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में विद्यालयों के वार्षिक पारितोषिक समारोहों का विशेष स्थान होता है जिस दिन उत्कृष्ट कार्य करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पद्र्धा के युग में कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थान को पाने के लिये अगर अल्प मेहनत करने का अभ्यास बनाना आरम्भ करेंगे तो धीरे-धीरे स्वभत: ही एक छोटे से अभ्यास में विस्तार हो जाता है और कठिन राह भी सुगम बनने लगती है।
उन्होंने बच्चों से भी कहा कि वे किताबी ज्ञान प्राप्त करने के साथ-साथ अन्य सभी प्रकार की खेल, सांस्कृतिक एवं योग इत्यादि की गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर भाग लें। समारोह में रविन्दर नाथ टैगोर स्कूल ज्वालामुखी के प्रबंधक रमेश चंद, प्रिसिंपल ओपी वशिष्ठ, समाजसेवी संसार चंद सूद, टीहरी पंचायत के उपप्रधान जयपान व बच्चों के अभिभावक भी मौजूद रहे।

[@ Beas Tragedy : अब तक सबक नहीं सीख पाया Himachal]

[@ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-Do not create a means to earn money to schools: Satya Pal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: create, means, earn, money, kangra news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kangra news, kangra news in hindi, real time kangra city news, real time news, kangra news khas khabar, kangra news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved