• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हड़प्पा सभ्यता के राज खोलेगी डिंगल-पिंगल

Dingle-pingal will be opened the secret of Harappan civilization - Udaipur News in Hindi

उदयपुर। डिंगल और पिंगल भाषाओं को जानने वाले लोग तो गिनती के रह गए हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि ये दोनों विशिष्ट भाषाएं अब विलुप्त नहीं होंगी। राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय के साहित्य संस्थान ने डिंगल और पिंगल के 7 हजार लोकगीतों का न केवल राजस्थान के कोने-कोने से संग्रह किया है, बल्कि डिंगल और पिंगल पर विशेष शोध की पहल भी की है। इन दोनों भाषाओं की शैली हड़प्पा सभ्यता की भाषा से काफी मिलती है।

विश्वविद्यालय की योजना सफल रही तो अब वह दिन दूर नहीं, जब हड़प्पा सभ्यता के अनछुए पहलुओं को लोग जान सकेंगे। डिंगल और पिंगल के लोकगीतों का इतना बड़ा संग्रह अब सिर्फ उदयपुर में ही सुरक्षित रह गया है। 1941 से 1970 के बीच राजस्थान के गांव-ढाणियों तक जाकर साहित्य संस्थान ने इन गीतों को सिमेटा था। तत्कालिक शैली के ज्ञाताओं ने इन गीतों को हस्तलिखित पंजिकाओं में सुरक्षित कर दिया था। अब विद्यापीठ डिजिटिलाइजेशन और प्रकाशन के माध्यम से इनको हमेशा के लिए सुरक्षित बनाने का कार्य कर रहा है। विद्यापीठ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. शिव सिंह सारंग देवोत ने बताया कि विद्यापीठ डिंगल-पिंगल को समझने वालों के सहयोग से नवाचार योजना के तहत विलुप्त हो रही इन विधाओं पर विशेष शोध कराएगा। अभी तक हुए विमर्श से उम्मीद बंधी है कि इन शैलियों से हड़प्पा कालीन भाषा को समझा जा सकता है। सारंग देवोत ने कहा कि साहित्यकार पं. जनार्दनराय नागर, सांवलदास आंसिया, मोतीलाल मेनारिया, गिरधारीलाल शर्मा, रूपसिंह, भभूति लाल भट्ट, विश्वनाथ व्यास आदि ने पिंगल में निहित लोकजीवन, संस्कृति व परंपराओं के महत्व को समझते हुए इन गीतों को सुरक्षित करने का कार्य किया था।


यह भी पढ़े :सर्राफा बाजार में सनसनी, कारोबार हुआ ठप

यह भी पढ़े :नोट बंद:आमजन को कितना लाभ/हानि

यह भी पढ़े

Web Title-Dingle-pingal will be opened the secret of Harappan civilization
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: udaipur news, dingle, pingal, opened, secret, harappan, civilization, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved