• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नेक सोच के साथ करें आंगनवाड़ी का विकास :पनपालीया

Development of the Anganwadi with good thinking: - Barmer News in Hindi

बाड़मेर। व्यक्ति को बेहतरीन सोच के साथ आंगनवाड़ी से जुड़े बच्चों व गर्भवती धात्री महिलाओं के विकास करना चाहिए। केन्द्र से अधिक से अधिक बच्चे व महिलाएं जुड़े इसके लिए जन-जन में इस प्रचार प्रसार आवश्यक है। बड़ी खुशी की बात है कि जिले में आंगनवाड़ी केन्द्र से जुड़े बच्चों व महिलाओं का बेहतर विकास हो रहा है। यह बात मुख्य अतिथि धारा संस्थान के निदेशक महेश पनपालिया ने शनिवार को वार्ड संख्या 34 व 27 द्वितीय के लिए के लक्ष्मी नगर आंगनवाड़ी केन्द्र में आयोजित आंगनवाड़ी जन संबलन अभियान में में कही।
विशिष्ठ अतिथि बाड़मेर शहर के इंटेलीजेंस अधिकारी इन्द्रपाल ने कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है कि उनका विकास हर तरीके से हो। स्वच्छता, स्वस्थ व सुशिक्षित हो इसी अनुरूप आंगनवाड़ी में बच्चों का विकास किया जा रहा है। विशिष्ठ अतिथि पार्षद अमरसिंह ने कहा कि वार्ड में स्थित आंगनवाड़ी के लिए पूर्व में भी मदद करते आए है। आगे भी नगरपरिषद के माध्यम से इसका विकास करवाया जाएगा।
महिला परामर्श केन्द्र प्रभारी शोभा गौड़ ने कहा कि आगनवाड़ी केन्द्र से जहां बच्चों का तो विकास होता ही है, साथ ही जहां घरेलु हिंसा होती है उनकी रोकथाम की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। साथिन इस दिशा में महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। उनके केन्द्र से भी संपर्क कर परामर्श लिया जा सकता है। बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक सुभाष शर्मा ने विभाग की योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विभाग को बेहतरीन जन सहयोग मिल रहा है, इसी के तहत केन्द्र की योजनाएं बेहतरीन तरीके से संचालित हो रही है।
समाजसेवी सुमेरमल सोलंकी ने कहा कि सरकार को महिलाओं व बच्चों के विकास के लिए और अधिक कदम उठाने चाहिए। महिलाओं व बच्चों की सभी योजनाओं में आपसी समन्वय को ध्यान में रखते हुए संचालित करना चाहिए। इससे धन व समय दोनों की बचत होगी। महिला मंडल आगोर की सायना अख्तर ने बच्चों के विकास के लिए काफी टिप्स दिए। जिसकी सभी ने सराहना की। महिला मंडल के निदेशक आदिल भाई ने बच्चों के मनोरंजन के लिए गीत की प्रस्तुति दी। साथ ही उन्होंने कहा कि बच्चें इसी तरह से मुस्कराते रहने चाहिए। भामाशाह जसपाल डाभी ने सभी का आभार व्यक्त किया।
इस दौरान प्रधान पुष्पा चौधरी ने 15 कुर्सियां केन्द्र को भेंट करने की घोषणा की। इस दौरान रामसर के शैतानसिंह, किशन गौड़, शर्मिला चौहान, कार्यकर्ता गीता देवी, लीला चौधरी, आशा सहयोगिनी कमला गौड़, कमला, सहायिका उर्मिला, रतन कंवर, रमेश ईन्दा, जीवणसिंह, गुमानसिंह, रूगराज गौड़, लूणसिंह भाटी, हेमसिंह आदि उपस्थित थे। इस दौरान नन्हे मुन्हे बच्चों ने कविताओं की प्रस्तुतियां दी।

भामाशाहों ने बांटे स्वेटर: कार्यक्रम में के दौरान 45 स्वेटर, 30 स्कूल बैग, 15 स्लेट, 15 थ्री इन वन कॉपी-पेन, दो बड़ी दरियां, झूले, खिलौना किट, 15 प्लास्टिक कुर्सी, बर्तन, कपड़े, जूते आदि सामग्री केन्द्र को भामाशाहों ने भेंट की।

[@ अदिति बनीं मिस कोहिनूर-ए-ताज, SEE PIC ]

यह भी पढ़े

Web Title-Development of the Anganwadi with good thinking:
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: development, anganwadi, good , thinking, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, barmer news, barmer news in hindi, real time barmer city news, real time news, barmer news khas khabar, barmer news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved