• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सेब सीजन संपन्न, उत्पादन 2.25 करोड़ पेटियों में सिमटा

Decline in apple production due to weather, only 2.25 crores boxes were dispatched - Shimla News in Hindi

शिमला। हिमाचल में सेब सीजन औपचारिक रूप से खत्म हो गया है। पिछले साल के मुकाबले इस बार करीब डेढ़ करोड़ पेटियां सेब कम हुईं। सरकारी आकलन के मुताबिक गत वर्ष करीब 3.80 करोड़ पेटियां (कार्टन) हुई थीं, लेकिन इस बार उत्पादन सवा दो करोड़ पेटियों में ही सिमट गया। वैसे इस बार फसल के लिहाज से सेब का ऑफ सीजन था, जिसमें पहले से ही कम उत्पादन का अनुमान रहता है, लेकिन बागीचों में भरपूर फ्लावरिंग को देखते हुए माना जा रहा था कि सीजन उम्मीद से बेहतर रहेगा। यदि बागीचों में फ्लावरिंग से लेकर तुड़ाई तक मौसम के मिजाज को देखते हुए आकलन किया जाए तो उत्पादन बहुत बुरा भी नहीं रहा।
राज्य के अधिकांश क्षेत्रों विशेषकर मध्यवर्ती क्षेत्रों में फ्लावरिंग के समय मौसम खराब यानी बहुत ठंडा हो गया था, जिस कारण पॉलीनेशन काफी कमजोर हुआ। कमजोर सेटिंग के ऊपर ओलावृष्टि ने भी कहर ढाया। विपणन के समय बागवानों को आरंभ में तो अच्छे दाम मिले। तीन- तीन हजार रुपये में भी सेब की पेटियां बिकीं, बाद में तो बाजार में जैसे मंदी का दौर शुरू हो गया। अच्छा सेब भी 1000- 1200 रुपये पेटी के हिसाब से बिका।
अतिरिक्त मुख्य सचिव बागवानी जेसी शर्मा के अनुसार बागवानी विभाग का आकलन है कि इस बार प्रदेश से करीब पौने दो करोड़ पेटियां सेब की बाहर गईं। इसके अलावा घरेलु खपत, कोल्ड स्टोर में भंडारित सेब, अदानी जैसी कंपनियों की खरीद, सरकारी क्षेत्र की एजेंसियों जैसे- एचपीएमसी और हिमफेड की खरीद करीब 25 लाख पेटियों की रही होगी। इस तरह सीजन में केवल सवा दो करोड़ पेटियां सेब का ही उत्पादन हुआ। इस बार का सेब सीजन लगभग खत्म हो चुका है।

यह भी पढ़े :खबर मिली कब्रिस्तान में पडी हैं नोटों की गड्डियां लेकिन..

यह भी पढ़े :सर्राफा बाजार में सनसनी, कारोबार हुआ ठप

यह भी पढ़े

Web Title-Decline in apple production due to weather, only 2.25 crores boxes were dispatched
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: decline in apple production, 2-25 crores boxes of apple, apple fruit demand, himachal pradesh news in hindi, weather impact apple production, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved