• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

करंसी नहीं चलने से विदेशी पर्यटक हुए मायूस

बीकानेर । वैसे तो मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद कई तरह की अनूठी योजनाएं चलायी है, लेकिन अचानक से काला धन को लेकर एक दिवस पूर्व अचानक से सबको चौंकाते हुए उन्होंने 500 व 1000/- रुपए के नोटों को बंद करने एक ऐसा कदम उठाया जिससे देश के इतिहास में वे हमेशा इस कार्य के लिए याद किए जाएंगे । लेकिन इस समस्या से इस कृषि प्रधान देश भारत में आने वाला विदेशी पर्यटक जिसे अतिथि देवा भव: की संस्कृति के तहत भगवान का दर्जा दिया जाता है उनके लिए बड़ी विकट समस्या पैदा कर रहा है।
भले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस स्कीम-घोषणा से मध्यमवर्गीय लोगों को तो फायदा होगा तो काला धन समाप्त होने के कगार पर पहुंच जाएगा लेकिन बुधवार को बीकानेर आए विदेशी सैलानियों को भारी संकटों का सामना करना पड़ा। शहर के ऐतिहासिक जूनागढ़ किला देखने पहुंचे फ्रांस, इटली, जर्मनी सहित अनेक देशों से आए विदेशी सैलानियों को जूनागढ़ किले का दीदार देखना नसीब नहीं हुआ कारण उनके चेहरे पर साफ झलक रहा था, उनके पास 500/- व 1000/- के ही नोट थे और जूनागढ़ किले में बैठे कर्मचारी ने मना कर दिया। काऊंटर पर एक पेपर पर लिखा था कि करंसी ऑफ 1000/- एण्ड 500/- नोट एक्सेप्टेबल। इससे सैलानी मायूस होकर लौट गए। काफी तादाद में पहुंचे सैलानी बोल भी पड़े दिस इज नोट फेयर इन इंडिया वाई। उधर मोदी ने मंगलवार रात्रि पांच सौ और एक हजार के नोट बंद करने का ऐलान किया तो लोगों में अफरातफरी का माहौल बुधवार को भी देखने को मिला। शहर में अचानक रेस्टोरेंट और कई होटल संचालकों ने पांच सौ और एक हजार का नोट लेना बंद कर दिया। जिससे सैलानियों को भारी परेशानी उठानी पड़ी।
दिल्ली से आये देशी सैलानी मोहनलाल का कहना है कि पांच सौ और हजार के नोट कैश लेकर ही घर से आये थे लेकिन चाय, नाश्ता करने के लिए एक रेस्टोरेंट में गये तो बे्रकफास्ट करने के बाद पांच सौ का नोट दिया तो रेस्टोरेंट संचालक ने पांच सौ का नोट लेने से मना कर दिया। उन्होंने बताया कि वे जोधपुर से चार दिन के लिए घूमने आये थे, लेकिन अब वापस जा रहे हैं। साथ ही साथ वे जब बीकानेर पहुंचे तो रास्ते में भी टोल टैक्स वालों ने भी काफी दिक्कतें की और रुपए नहीं लेने से वे यहां पहुंचने में भी लेट हो गए।



यह भी पढ़े :बड़े उलटफेर में हिलेरी को पछाड व्हाइट हाउस पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप

यह भी पढ़े :एटीएम में शुक्र से मिलेंगे नए नोट, बैंक शनि-रविवार को भी खुलेंगे

यह भी पढ़े

Web Title-Currency from foreign tourists walk the Desperate
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bikaner news, currency, foreign, tourists, desperate, bikaner, rajasthan hinid news , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bikaner news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved