• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

12 से 15 तक लगेंगे फसल बीमा योजना जागरूकता शिविर

Crop insurance awareness camps will take up 12 to 15 - Mandi News in Hindi

मंडी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत मंडी जिला में फसल बीमा योजना किसानों के हित में कार्यान्वित की गई है । यह जानकारी उपायुक्त मंडी संदीप कदम ने दी। उन्होंने कहा कि योजना के तहत वर्ष 2016.17 के लिए रबी की दो फसलों गेहूं और जौ के लिए चलाई गई है, जिसमें सरकार द्वारा कुल बीमित राशि 30 हजार रूपये गेहूं तथा 25 हजार रूपये जौ के लिए प्रति हैक्टेयर निर्धारित की गई है।
गेहूं के लिए 36 रूपये प्रति बीघा तथा जौ के लिए 30 रूपये प्रति बीघा प्रीमियम के रूप में देना होगा जिसका शत.प्रतिशत मुआवजा अपेक्षित है । उन्होंने बताया कि बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर निर्धारित की गई है। उन्होंने किसानों को इस सुविधा का लाभ उठाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से कृषि विभाग द्वारा जिला मंडी की विभिन्न पंचायतों में 12 14 तथा 15 दिसम्बर को जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है ।
उन्होंने कहा कि सराज विकास खंड के बालीचैकी,थुना, जंजैहली, छतरी, थाची, पंजाई, सिलीबागी तथा गाड़ागुसैणी में 12 को, थट्टा, शिकावरी, जरोल, बरयोगी, बग्गी भनवास, खोलानाल, भाटकीधार तथा बगड़ाथाच में 14 को तथा बुंग, लम्बाथाच, गुडाह, काकड़ाधार, कसौड़. बागाचनोगी तथा घाट में 15 दिसम्बर को आयोजित किए जाएंगे । गोहर विकास खंड में 12 दिसंबर को गोहर, चैलचोक, छपराहण, शाला, मुहारग, जंगी, किलिंग,सेरी, नौण, बाड़ा तथा बस्सी 14 दिसंबर को भावा, बालड़ी, तांदी, लोटर, कांडा बगशाड़, मसोगी, सिहनू, बैला तथा दिश्ती जबकि 15 दिसंबर को मजोठी, बासा, सैंज, जाहल, परवाड़ा,घरोट, चच्योट तथा खारसी में आयोजित किए जायेंगे ।
उन्होंने संबंधित क्षेत्र की पंचायतों के किसानों से आह्वान किया कि वे इन शिविरों में भाग लेकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल कर लाभ उठाएं।
खासखबर EXCLUSIVE: यूपी में कितने सियासी तीर चले,और कितने चलेंगे

यह भी पढ़े

Web Title-Crop insurance awareness camps will take up 12 to 15
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: crop, insurance, awareness, camps, mandi news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, mandi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved