• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वाशिंग मशीनों की खऱीद में घोटाले का आरोप

Corruption in purchase of washing machines - Kangra News in Hindi

धर्मंशाला। विधानसभा में भाजपा सदस्य महेंद्र सिंह ने प्रदेश भवन एवं अन्य सन्ननिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में खरीदी गई वाशिंग मशीनों में घोटाले का आरोप लगाया। उन्होंने मजदूरों को 90 दिन काम करने के दिए जा रहे सर्टीफिकेट में भी फर्जीवाड़े का आरोप लगाया और सरकार से इसकी जांच की मांग की। उन्होंने कहा कि खरीददारी में दाल में कुछ काला है। उन्होंने यह आरोप प्रश्नकाल के दौरान लगाए।
इस पर उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने पलटवार किया और कहा कि एक समय था जब पूरी दाल ही काली होती थी लेकिन वे इस चर्चा में नहीं पड़ना चाहते और कहा कि मशीनों की खरीददारी को बाकायदा रेट कांट्रेक्ट किया गया है और बोर्ड में एलजी कंपनी की मशीनें बाजार से दो हजार कम दाम पर यानी 7 हजार रुपए में खरीदी गई। उन्होंने कहा कि जो सामान खरीदा जा रहा है, उसमें बड़ी-बड़ी कंपनियां आ रही हैं और आप क्या सोच रहे हैं इसमें घोटाला होगा। विपक्षी सदस्य की यह बात सही नहीं है।
इससे पहले महेंद्र सिंह ने सवाल किया था कि इस समय प्रदेश भवन एवं अन्य सन्ननिर्माण एवं अन्य कर्मकार बोर्ड के पास कितनी राशि जमा है और एक सितंबर 2016 से 30 नवंबर 2016 तक भवन एवं सन्ननिर्माण व कामगार कल्याण बोर्ड में कितने कामगार पंजीकृत हैं और मनरेगा और अन्य कामकाज श्रमिकों का ब्यौरा क्या है। इस पर उद्योग मंत्री ने जानकारी दी कि भवन एवं अन्य सन्ननिर्माण एवं अन्य कर्मकार बोर्ड के तहत दो तरह के कामगारों को मदद दी जाती है। इसमें मनरेगा और निर्माण से जुड़े लोगों को मदद मिलती है। इसमें पहले नगद राशि के रूप में मदद मिलती थी लेकिन जिस मकसद के लिए मदद दी जाती थी, वह उद्देश्य पूरा नहीं हुआ। इसलिए फिर तय किया जो सामान देना हैए वहीं खरीदकर दिया जाए।
इस कड़ी में अब वाशिंग मशीनें दी जा रही हैं और इसके लिए उन्हें सदस्यों से कहा कि वे पहल करें और आगे आएं और लोगों को बताएं। अग्निहोत्री ने कहा कि वाशिंग मशीनों की खरीद एलजी कंपनी से की गई है और इसके लिए रेट कांट्रेक्ट किया गया है। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए अब हर जिला में लेबर वेलफेयर आफिसर के पद सृजित किए जाएंगे और केबिनेट में इस मामले को ले जाया जा रहा है। उनका कहना था कि मनरेगा में 50 दिन और निर्माण कार्य में 90 दिन लगाने वालों को ये लाभ मिलता हैं।
उन्होंने कहा कि जहां नगद पैसे देने की जरूरत है वहां नगद पैसे देकर मदद की जा रही है। उन्होंने कहा कि भवन एव अन्य सन्ननिर्माण एवं अन्य कर्मकार बोर्ड के पास 30 नवंबर 2016 तक 335.39 करोड़ रूपए की राशि उपकर के माध्यम से एकत्रित हुई है। उन्होंने कहा कि 1 सितंबर से 30 नवंबर 2016 के बीच पात्र लोगों को वाशिंग मशीनें देने के लिए 2387 मशीनों की खरीद की गई है।

[@ छेड़छाड़ का विरोध करने पर महिला को सरेआम पीटा, वीडियो वायरल]

यह भी पढ़े

Web Title-Corruption in purchase of washing machines
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: corruption, purchase, washing, machines, kangra news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kangra news, kangra news in hindi, real time kangra city news, real time news, kangra news khas khabar, kangra news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved