• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

पढें, ब्रज की होली की कुछ खास और अनोखी बातें

मथुरा। ब्रज में दिन-दिन फागुन का उल्लास प्रचंड होता जा रहा है। होली की उमंग में सराबोर ब्रज के लोगों पर अलग ही मस्ती छाने लग गई है। गांव-गांव फगुआ बयार बहने लग गई हैं। नृत्य और गान के साथ होली के रसिया मदमाती मस्ती के साथ इस आनंद में डूबे नजर आने लगे हैं। होली के दिनों में ब्रज में धमार और रसिया गायन की प्राचीन शैली का ही बोलबाला रहता है। फागुन के पूरे महीने में इसी की धूम रहती है।

रसिया प्रमुख गायन शैली है ब्रज की
राधाजी और नन्दलाल के गांव बरसाना नंदगांव की तो बात ही निराली है। ब्रज में होली महोत्सव की शुरुआत बरसाना और नंदगांव से ही होती है। नंदगांव बरसाना के अलावा ब्रज के अन्य गांवो में भी होली का मदमस्त महोत्सव बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है। ये त्यौहार होली के रसिया व धमार गायन शैली से ये पूर्णता को प्राप्त होता है । ब्रज में आजकल दिन रात जगह जगह अलग अलग अंदाज में होली मनाई जा रही है। कन्हैया के गाव नंदगाँव ने होली के गीतों में शास्त्रीय संगीत की धमार और रसिया शैली का प्रमुख स्थान है। नंदगाँव के युवा हुरियारे गौरव गोस्वामी ने बताया कि धमार का मतलब है धमाल। होली के आनन्द की सर्वोच्च अवस्था ही धमार गायन है। ब्रज के वृद्ध संत कन्हैया बाबा ने बताया कि जिस वाणी के गायन से रास पैदा हो वो ही रसिया है। रसिया होली की प्रमुख गायन शैली है।

मधुसूदन ,कहैया लाल गोस्वामी , सुखदेव गोस्वामी ,राम भरोसी गोस्वामी राधा रानी मंदिर सेवायत ने बताया कान्हा की नगरी मथुरा और वृन्दावन में अनोखे तरह से होली खेली जाती है। होली खेलने के लिए यहाँ कोलकाता ,ग्वालियर और हाथरस से टेसू के फूल मंगाये जाते है । टेसू के फूलो से खेली जाने बाली होली केवल बृज में ही होती है। होली के समय देश में जहाँ जगह जगह मिलावटी रंग तैयार किया जाता है। वही भगवान श्री कृष्ण के लिए मथुरा में टेसू के फूलों से रंग तैयार किया जाता है। टेसू के फूलो से रंग बनाने में अच्छी खासी मेहनत लगती है और वही रंग को बनाने के समय इसकी शुद्धता का विशेष ध्यान में रखा जाता है। टेसू के फूलों का रंग प्राकतिक होता है जिससे किसी की त्वचा को कोई नुकसान न हो।

[# इलाहाबाद में बसपा ने उतारे लखपति, करोड़पति: पढिये खास रिपोर्ट]

[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-certain of Holi thing in only the Braj
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: certain, holi, thing, only braj, hindu, krishna town, nagari, samachar, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, mathura news, mathura news in hindi, real time mathura city news, real time news, mathura news khas khabar, mathura news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved