• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए पिलाया काढ़ा

Brew to drink to prevent seasonal diseases - Bharatpur News in Hindi

भरतपुर। राजस्थान आयुर्वेद हृदय रोग चिकित्सा समिति की ओर से मंगलवार को राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय जहांगीरपुर में जिला आयुर्वेद अधिकारी सतीश पाराशर के निर्देशन में मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए काढ़ा पिलाया गया। कार्यक्रम आयुर्वेद के पूर्व उपनिदेशक ओमप्रकाश शर्मा के मुख्य आतिथ्य एवं सरपंच लक्ष्मण सिंह की अध्यक्षता में हुआ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि ओमप्रकाश शर्मा ने मौसमी बीमारियों से बचने एवं स्वस्थ रहने के लिए आयुर्वेद में बताए सिद्धांतों पर चलने की बात कही। उन्होंने स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए गंदे पानी के भराव एवं मच्छरों से बचाव के लिए नीम, गंधक, गुग्गुल धूप का उपयोग करने की सलाह दी। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. चन्द्रप्रकाश दीक्षित ने मौसमी रोगों से बचाव के लिए रसोई घर के सामान द्वारा चिकित्सा के सरल घरेलू उपाय बताए। इस अवसर पर रोगों से बचाव की सचित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई। डेंगू, चिकनगुनिया एवं मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए गिलोय, तुलसी, कुटकी, लता करंज गोरख मुण्डी एवं गो-जिव्हादि क्वाथ द्वारा आयुर्वेद विधि से निर्मित काढ़ा 400 लोगों को पिलाया गया। इस मौके पर सरपंच लक्ष्मण सिंह ने अतिथियों को साफा पहनाकर व स्मृति चिह्न भेंट कर स्वागत किया। शिविर में कंपाउंडर रामकिशन, सुरेश शर्मा, कल्लन सिंह ने सहयोग किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ अध्यापक हाकिम सिंह ने किया।

यह भी पढ़े

Web Title-Brew to drink to prevent seasonal diseases
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: brew, drink, prevent, seasonal, diseases, bharatpur, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bharatpur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved