• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शिक्षा को राजनीति के पंजों से मुक्त करने की जरूरत : शिक्षा मंत्री

Bharatpur news : Seminar on education, teachers, parents and learner - Bharatpur News in Hindi

भरतपुर। शहर के मास्टर आदित्येन्द्र उच्च माध्यमिक विद्यालय में लोहागढ़ विकास परिषद की ओर से शिक्षा शिक्षक व अभिभावक और शिक्षार्थी विषय पर एक संगोष्ठी का आयोजन शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी के मुख्य आतिथ्य में हुआ। इस अवसर पर शिक्षामंत्री ने कहा कि शिक्षा को राजनीति के पंजों से मुक्त करने, उसे सही एवं रचनात्मक दिशा देने की आवश्यकता है। हमें शिक्षकों एवं अभिभावकों के बेहतर तालमेल से संस्कारवान शिक्षार्थियों की पीढ़ी तैयार करनी होगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता विधायक विजय बंसल ने की। समारोह के प्रमुख वक्ता माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के पूर्व अध्यक्ष डॉ. विमल प्रसाद अग्रवाल थे। महापौर शिवसिंह भेांट सहित शिक्षक और बुद्धिजीवी समारोह में उपस्थित थे। एमएसजे कॉलेज के पूर्व प्राचार्य प्रो. उमेश चतुर्वेदी ने सामयिक विषय पर पत्रवाचन किया।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षक मां के रूप में बालक के सर्वांगीण विकास पर अपना ध्यान केन्द्रित करें। विद्यार्थी शिक्षक के व्यवहार एवं आचरण से सीखता है। केवल सूचना देना ही शिक्षा नहीं है, इसके साथ ही अभिभावकों को शिक्षकों तथा अपने बच्चों से निरंतर संवाद रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि शिक्षकों से यह अनुरोध किया गया है कि वे अपने विद्यार्थियों के घर पर संपर्क रखें और उन्हें मानसिक दृष्टि से तैयार करें। शिक्षा मंत्री ने पिछले ढाई वर्षों में शिक्षा जगत की गतिविधियों एवं उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी और कहा कि शिक्षकों के सक्रिय सहयेाग से शिक्षा जगत का परिदृश्य बदला है। डॉ. विमल प्रसाद अग्रवाल ने शिक्षा प्रबंधन पर बल देते हुए कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चों की मित्र मंडली पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें सही दिशा देने से उनकी जीवन को समझने में सुविधा होगी।

इस मौके पर शिक्षा मंत्री सहित अन्य अतिथियों ने लोहागढ़ विकास परिषद द्वारा 2 दिसंबर को आयोजित होने वाली ब्रज सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता की कक्षा 6 से 8 एवं कक्षा 9 से 12 की कक्षा की मार्गदर्शी पुस्तिका का लोकार्पण किया। अतिथियों का पुष्पहार, शॉल एवं स्मृति चिह्न से स्वागत किया गया।

यह भी पढ़े : अक्षय कुमार की फिल्म ने तोड़ी पांच हजार साल पुरानी परंपरा ! SEE PICS
यह भी पढ़े : रस्म की पाबंदी के बावजूद बैंक पहुंची दुल्हन, पर नहीं मिले ढाई लाख रुपए

यह भी पढ़े

Web Title-Bharatpur news : Seminar on education, teachers, parents and learner
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vasudev devnani, education minister, bharatpur news, seminar, education, teachers, parents, learner, rajasthan hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, bharatpur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved