• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने पर दिया जा रहा बल : बाली

Being technically adept at creating youth force: Bali - Kangra News in Hindi

धर्मशाला। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, परिवहन तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने कहा कि प्रदेश में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देकर युवाओं को दक्ष बनाने पर बल दिया जा रहा है ताकि उन्हें रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध हों और वे बाजार की कुशल श्रम शक्ति की मांग को पूरा कर सकें। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ युवाओं में हाथ का हुनर होना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार के विभिन्न अवसरों के बारे में जागरूक करने के लिए शीघ्र ही एक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा, जिसमें विशेषज्ञों को बुला कर युवाओं के मार्गदर्शन की व्यवस्था की जाएगी।
बाली आज नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवास, नगरोटा बगवां (कन्या), नगरोटा बगवां (छात्र) बलधर, सेराथाना व धलूं के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोहों के दौरान बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आज का युग प्रतिस्पर्धा का युग है। आज के दौर में वही आगे बढ़ पाएगा जिसमें प्रतिस्पर्धा की भावना होगी तथा सभी कलाओं में निपुण होगा। उन्होंने कहा कि अध्यापकों को अपने विषय से संबंधित जानकारी को नियमित रूप से बढ़ाने की आवश्यकता रहती है। प्रदेश सरकार ने स्कूल प्रमुखों को शैक्षणिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से स्वयं सिद्धम परियोजना 2153 स्कूलों में प्रारम्भ की है जिसमें वेबपोर्टल के माध्यम से शिक्षकों व छात्रों को अपनी समस्याओं के ऑनलाईन समाधान मिल रहे हैं।
बाली ने कहा कि नशे की लत एक गंभीर समस्या है और समाज में जागरूकता लाकर लोगों विशेषकर युवा पीढ़ी को दुर्व्यसनों से बचाने के लिए समाज के प्रत्येक वर्गए अविभावकों तथा शिक्षकों की सक्रिय सहभागिता बेहद जरूरी है। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने और पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ खेलकूद, सांस्कृतिक तथा अन्य सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति हमारी बहुमूल्य सम्पदा है उनकी उर्जा का सकारात्मक सदुपयोग करके सम्पूर्ण विकास के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। इन अवसरों पर स्कूल के प्रधानाचार्यों ने मुख्यातिथि का स्वागत किया गया तथा स्कूल की वार्षिक रिर्पोट पढ़ीं। इस दौरान स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। बाली ने शिक्षा एवं खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष मान सिंहए जिला कांग्रेस के महासचिव मनोज मेहता, हटवास पाठशाला की प्रधानाचार्य सविता शर्मा, बालिका पाठशाला नगरोटा बगवां की प्रधानाचार्य वीना शर्मा, बलधर पाठशाला की प्रधानाचार्य मंजू कोरला, सेराथाना पाठशाला की प्रधानाचार्य पूनम चौधरी, धलूं पाठशाला की प्रधानाचार्य संगीता, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग विजय चौधरी, जिला परिषद् अध्यक्ष नगरोटा बगवां स्वर्णा वालिया, उपाध्यक्ष जिला परिषद् नगरोटा बगवां बलराम पुरी, ग्राम पंचायत हटवास के प्रधान स्वरूप चंद, बलधर के प्रधान निर्मल कुमार, धलूं के प्रधान मदन लाल, अध्यापक, बच्चों के अभिभावक व विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य लोग उपस्थित थे।
उद्घाटन एवं आधारशिला
खाद्य आपूर्ति मंत्री जीएस बाली ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवास, सेराथाना और धलूं में 19.19 लाख की लागत निर्मित अतिरिक्त भवनों का उद्घाटन किया तथा सेराथाना राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में 89 लाख की लागत से बनने वाले साईंस ब्लॉक की आधारशिला रखी। इसके अतिरिक्त राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बलधर में 60 लाख की लागत से निर्मित अतिरिक्त भवन का उद्घाटन किया। यह की घोषणाएं
खाद्य आपूर्ति मंत्री जीएस बाली ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हटवास में एक हैंडपम्प लगाने और 2 अतिरिक्त कमरों का निर्माण करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिये शीघ्र धन उपलब्ध करवा दिया जायेगा। उन्होंने हटवास पाठशाला में मेधावी विद्यार्थियों और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को 11500 रूपये देने की घोषणा की। खाद्य आपूर्ति मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बालिका) नगरोटा बगवां में रेलिंग लगवाने के लिये 1.5 लाख रूपये देने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त मेधावी छात्राओं और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिये 20 हजार रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) नगरोटा बगवां में सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिये 10 हजार रूपये तथा पाठशाला में वालीबाल कोर्ट बनाने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त उन्होंने टांडा से 61 मील तक सोलर लाईटें लगवाने की भी घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बलधर में एरोकेरिया का पौधा लगाया। इस अवसर पर उन्होंने बलधर पाठशाला के रास्ते के निर्माण के लिये 1.5 लाख रूपये तथा स्कूल की चारदिवारी के लिए एक लाख रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिये भी 5 हजार रूपये देने की घोषणा की। बाली ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सेराथाना में छात्र-छात्राआें के शौचालयों के लिए 2 लाख तथा सांस्कृतिक गतिविधियों के लिये 5 हजार रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धलूं में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों को 5 हजार रूपये देने की घोषणा की।

[# अजब गजबः 200 ग्राम का गेहूं का दाना]

[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-Being technically adept at creating youth force: Bali
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: being, technically, adept, creating, youth, force, kangra news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kangra news, kangra news in hindi, real time kangra city news, real time news, kangra news khas khabar, kangra news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved