• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

बैंक फिलहाल नहीं बढ़ाएंगे चार्ज, पेट्रोल पम्पों पर जारी रहेगा कैशलेस पेमेंट

नई दिल्ली। बैंकों की ओर से पेट्रोल पम्पों पर क्रेडिट व डेबिट कार्ड के जरिए भुगतान पर चार्ज लिए जाने का फैसला कुछ दिनों के लिए टाल दिया गया है। बैंकों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस बारे में अभी चर्चा केबाद फैसला तय किया जाएगा। ऐसे में बैंकों की ओर से ग्राहकों को राहत दी गई है।

उधर, ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की ओर से कहा गया है कि तेल विपणन कंपनियों से मिली जानकारी के बाद पेट्रोलियम मंत्री ने मामले में हस्तक्षेप किया है। इसके बाद कुछ बैंकों के डेबिट व क्रेडिट कार्ड पर लिया जाने वाला यह चार्ज 13 फरवरी 2017 तक नहीं लगाया जाएगा। इसके बाद विरोध प्रदर्शन का फैसला 13 फरवरीं तक के लिए टाल दिया गयाहै।

गौरतलब है कि बैंकों ने अचानक ही पीओएस यानी पॉइंट ऑफ सेल मशीन से पेमेंट पर एक प्रतिशत लेवी बढा दी थी, जिसके बाद पेट्रोल पम्पों ने सोमवार से पेट्रोल पंपों पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करने से इंकार कर दिया।

बैंकों द्वारा अचानक किए गए इस फैसले से तेल मंत्रालय भी हैरान है। लेवी बढने के बाद पेट्रोल पंप डीलर्स ने सोमवार से कार्ड से पेमेंट लेने पर मना कर दिया है। यानी अब पेट्रोल का भुगतान आपको सिर्फ कैश में करना होगा। लेवी बढने के कारण पेट्रोल पंप पर कार्ड पेमेंट पर ऐसे समय पर रोक लग रही है, जब केंद्र प्लास्टिक मनी द्वारा पेट्रोल खरीदने को प्राथमिकता दे रहा है।

दिल्ली में मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें बैंकों के इस निर्णय की कोई जानकारी नहीं थी। उन्होंने बैंकों को कहा है कि लेवी बढाने के इस निर्णय को तुरंत वापस लें। हालांकि उपभोक्ताओं पर इस निर्णय का कोई सीधा असर नहीं पडेगा क्योंकि बैंकों ने कस्टमर यूजिंग काड्र्स पर किसी तरह की लेवी नहीं लगाई है। हाल ही में केंद्र सरकार ने नॉन कैश ट्रांसजेक्शन पर 0.75फीसदी कैशबैक की सुविधा दी थी।


[@ Exclusive:10 साल से बेडिय़ों में जकड़ी है झुंझुनूं की जीवणी]

यह भी पढ़े

Web Title-banks enhance levy on POS machines,petrol pumps not to accept card payments
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: banks, enhance levy, pos, machines, petrol pumps, card payments, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, delhi news, delhi news in hindi, real time delhi city news, delhi news khas khabar, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved