• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

दिल्ली में छाया रहा घना काला कोहरा, जल्द सुधरेंगे हालात!

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के वायुमंडल में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 के अधिकतम स्तर 500 तक पहुंचने से रविवार को काला घना कोहरा छाया रहा और सुबह में दृश्यता घटकर 200 मीटर रह गई। राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, 401 से 500 के बीच प्रदूषक स्वस्थ लोगों को भी प्रभावित कर सकता है और बीमारियों से ग्रस्त लोगों पर गंभीर रूप से असर डालता है। अन्य प्रदूषक जैसे सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और ओजोन के जमीनी स्तर न्यूनतम प्रभाव डालने वाले श्रेणी में आते हैं।

दक्षिण-पश्चिम दिल्ली में द्वारका, दक्षिण दिल्ली में आरके पुरम, पश्चिमी दिल्ली में पंजाबी बाग मध्य दिल्ली में मंदिर मार्ग और पूर्वी दिल्ली के दिलशाद गार्डन और आनंद विहार समेत राजधानी के सभी मापक केंद्रों पर पीएम 2.5 के अधिकतम स्तर 500 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर या उससे अधिक थे। पश्चिम दिल्ली के शादीपुर में पीएम 2.5 का स्तर थोडा कम 326 था। बता दें,10 माइक्रोमीटर से कम व्यास वाले बात कण इतने छोटे होते हैं कि ये फेफडे में पहुंच सकते हैं जिससे गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। 2.5 से कम व्यास वाले बात कण (पीएम 2.5) परिष्कृत कण होते हैं जो ईंधन के जलने से बनते हैं। वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, शहर के कुछ भागों में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के खराब स्तर को छोडकर अन्य प्रदूषक मध्यम से अच्छे के बीच थे।

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार पर्यावरण से जुडी संस्था सफर के प्रोजेक्ट डायरेक्टर गुरफान बेग के अनुसार रविवार को दिल्ली में वायु की गुणवत्ता सबसे खराब रही लेकिन उन्होंने यकीन जताया कि बुधवार बाद हालात सुधरेंगे।

कृत्रिम वर्षा ...


भारतीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा,अगर स्थिति को नियंत्रित नहीं किया गया तो यह और बिगड सकती है। दिल्ली में कृत्रिम वर्षा (क्लाउड-सीडिंग) कराने के विकल्प पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इसके लिए वह केंद्र सरकार से बात करेंगे।


इससे पूर्व...
रविवार को केजरीवाल सरकार को आपात बैठक बुलानी पड़ी। कैबिनेट बैठक में सरकार ने प्रदूषण रोकने के लिए कई तरह के फैसले लिए है। बैठक के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक दूसरे पर उंगली उठाने के बजाय हमें मिलकर समाधान ढूढने की जरूरत है। प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने कई कदम उठाए हैं।






यह भी पढ़े :जब ISIS आतंकियों के साथ कमरे में फंस गईं सात लड़कियां...

यह भी पढ़े :मरने से पहले बेटी ने सुनाया ससुराल में खुद को जिंदा जलाने का सच...

यह भी पढ़े

Web Title-At the meeting Kejriwal announced emergency measures
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: delhi goverment, cabinet meeting, arvind kejriwal announced, emergency, measures, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, delhi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved