• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राज्यपाल ने की कोमल कोठारी लोक कला लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड की घोषणा

announced of the Komal Kothari folk art Lifetime Achievement Award by Governor - Udaipur News in Hindi

जयपुर/उदयपुर । राज्यपाल कल्याण सिंह ने कोमल कोठारी लोक कला लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड की घोषणा की है। राज्यपाल सिंह ने बुधवार को उदयपुर में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के शिल्पग्राम उत्सव का उद्घाटन किया। राज्यपाल ने कहा कि यह आयोजन लोक कलाओं से जुड़ा हुआ है। राजस्थानी लोक कलाओं को संरक्षित करने वाले महान कलाकार कोमल कोठारी को याद किए बिना यह आयोजन अधूरा रहेगा।

केंद्र के अध्यक्ष एवं राज्यपाल सिंह ने कहा है कि लोक कलाओं के संरक्षण, संवर्धन व परिवर्धन को बढ़ावा देने एवं उत्तरजीविता को बनाए रखने में अतुल्य योगदान करने वाले एक व्यक्ति को यह पुरस्कार प्रतिवर्ष इसी दिन यानी 21 दिसंबर को पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र द्वारा दिया जाएगा। राज्यपाल ने कहा है कि इस पुरस्कार के लिए क्या प्रक्रिया अपनाई जाएगी, कौन इसके पात्र होंगे, इसके संबंध में निदेशक, पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र गाइडलाइन बनाकर उनके पास एक माह में भेजेंगे। यह पुरस्कार पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के अधीन आने वाले सभी राज्यों के लोक कलाओं से जुड़े व्यक्तियों को मिल सकता है। पश्चिम क्षेत्र सहित देश में सात सांस्कृतिक केंद्र हैं। यह सांस्कृतिक केंद्र लोक कलाओं को संरक्षित करने के लिए इस प्रकार का पुरस्कार प्रदान करने वाला देश का प्रथम सांस्कृतिक केंद्र होगा।

उल्लेखनीय है कि ‘कोमल दा’ के नाम से मशहूर कोठारी ने लोक कलाओं को संरक्षित करने में अभूतपूर्व योगदान रहा। वर्ष 1960 में रूपायन संस्थान स्थापित किया। कोठारी को लोक कला के क्षेत्र में योगदान के लिए वर्ष 1983 में ‘पद्म श्री’, वर्ष 1986 में ‘संगीत नाट्य फैलोशिप अवॉर्ड’, वर्ष 2000 में ‘प्रन्स क्लॉज अवॉर्ड’, वर्ष 2004 में ‘पद्म भूषण’ और राजस्थान रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

[@ 27 लाख की यह कार साढ़े 53 लाख में हुई नीलाम, जानें क्यों हुआ ऐसा]

यह भी पढ़े

Web Title-announced of the Komal Kothari folk art Lifetime Achievement Award by Governor
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kalyan singh, governor, announced, komal kothari folk art lifetime achievement award, inaugurated, shilpgram utsav, west zone cultural centre, udaipur , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, udaipur news, udaipur news in hindi, real time udaipur city news, real time news, udaipur news khas khabar, udaipur news in hindi
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

राजस्थान से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved