• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दवाई खरीदने के बाद पर्ची में लगेगी मोहर

After buying medicines will slip stamp - Mandi News in Hindi

मंडी(बीरबल शर्मा)। प्रदेश दवा विक्रेता संघ द्वारा आयोजित एक समारोह की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को नशे जैसी बुराईयों से दूर रखने के लिए सभी लोगों के सहयोग की आवश्यकता है ताकि प्रदेश को नशा मुक्त राज्य बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि नशे के लिए दवाईयों के दुरूपयोग को रोकने हेतु दवा विक्रेता संघ द्वारा जो कदम उठाए जा रहे हैं, वे सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि चिकित्सक द्वारा लिखी गई पर्ची का नशे के लिए दवाई खरीदने हेतु बार-बार प्रयोग रोकने के उद्देश्य से दवा विक्रेता संघ ने यह निश्चय किया है कि जब कोई व्यक्ति पर्ची के माध्यम से ऐसी दवाई लेगा, तो उस पर दवा विक्रेता दवा खरीद लिए जाने संबंधी मोहर लगाएंगे ताकि उस पर्ची से किसी अन्य दवाई की दुकान से दोबारा वही दवा न ली जा सके।
उन्होंने कहा कि 46 दवाओं को इस प्रकार की श्रेणी में लिया गया है, जिन्हें बिना चिकित्सक के लिखे नहीं खरीदा जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसकी शुरूआत मंडी जिला से की जा रही है। उन्होंने कहा कि देश में प्रतिवर्ष लगभग एक लाख करोड़ रूपये की दवाईयां बनाई जाती हैं, जिसमें से लगभग 30 हजार करोड़ रूपये की दवाएं हिमाचल प्रदेश में बनाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बनाई जा रही दवाईयों में से लगभग 9500 करोड़ रूपये की दवाईयां विदेशों में भी भेजी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि दवाईयों के निर्माण में गुणवता का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में प्रदेश में लगभग 700 दवा निर्माता कंपनी कार्यरत हैं।
उन्होंने कहा कि दवा निर्मित करने वाली कंपनियों को दवाई बनाने की सामग्री बाहर से मंगवानी पड़ती है जबकि सरकार द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं कि यह सामग्री इन्हें बद्दी में ही उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि दवाओं पर नियंत्रण को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए सरकार ने अभी हाल ही में 22 दवा निरीक्षक के पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की हैं। इसके अलावा पदोन्नति द्वारा तीन सहायक दवा नियंत्रक बनाए गए हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर दवाओं का निरीक्षण करते रहें ताकि नशे के लिए दवाओं के प्रयोग पर अंकुश लगाया जा सके।

[@ 90 की उम्र फिर भी आंख से तिनका निकाल लेते भगत राम]

[@ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-After buying medicines will slip stamp
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: after, buying, medicines, slip, stamp, mandi news, himachal news, , hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, mandi news, mandi news in hindi, real time mandi city news, real time news, mandi news khas khabar, mandi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved