• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

नहर कटने से 750 बीघा फसल चौपट, गुस्साए किसानों ने जेई को लताड़ा

लखनऊ/गोंडा। जिले के तरबगंज व बेलसर क्षेत्र में सरयू नहर कटने के चलते नहर का पानी आसपास के चार गांवों में फैल गया और यहां के डेढ़ सौ किसानों की करीब 750 बीघा गेंहू, तंबाकू, सरसों, अरहर व मक्का की फसल पानी में डूबने से बर्बाद हो गई। आधा दर्जन से अधिक गांवों में घुटनों तक पानी पहुंचने से आवागमन बाधित हो गया। मामले से गुस्साए ग्रामीणों ने सूचना के बाद देर से पहुंचे सिंचाई विभाग के अवर अभियंता को जमकर लताड़ा।


सिंचाई विभाग के अफसरों की लापरवाही से तरबगंज क्षेत्र में भी सरयू नहर की पटरी कट गई। सरयू नहर खण्ड प्रथम की इस नहर में रात में पानी छोड़ा गया था। इस कटान के बाद देखते ही देखते नगदही, तमकुही, लक्ष्मन पुरवा, रामापुर गांव का मजरा व घर का पुरवा में पानी भर गया। किसानों को सुबह नहर काटने की जानकारी हुई तो वहां हड़कंप मच गया। ग्रामीणों ने आनन फानन में इसकी सूचना सिंचाई विभाग के अफसरों को दी और खुद नहर का पानी रोकने में जुट गए लेकिन पानी का बहाव अधिक होने के कारण उन्हे सफलता नही मिली।


इस कटान से किसानों की करीब पांच सौ बीघा फसल पानी में डूब गई। किसान वंशराज, गंगा प्रसाद, जमुना प्रसाद, राम सरन, राम कुमार बिन्द्रा, सीता राम, छोटई, राम कुमार, जगदीश यादव, सुरेश सिंह, बेनी माधव, नरेन्द्र, चन्द्रिका, राम फेर, लालता प्रसाद, छोटेलाल जगदीश यादव, राजकुमार, राम प्रताप, मथुरा प्रसाद समेत सैकड़ो किसान प्रभावित हुए हैं। इन किसानों की गेंहू, मक्का, सरसों, तंबाकू, अरहर व मटर की फसलें पानी में डूबकर पूरी तरह से बर्बाद हो गई हैं।


उधर सूचना मिलने के बाद सिंचाई विभाग के अवर अभियंता दो घंटे बाद मौके पर पहुंचे तो किसानों ने उनसे जेसीबी मशीन मंगाकर नहर को बंधवाने की मांग की। लेकिन जेई ने मशीन मंगाने में हीलाहवाली की तो नाराज किसानों ने उन्हें वहां से खदेड़ दिया। इसके बाद लोगों ने खुद ही जेसीबी मशीन मंगवाकर नहर को बांधा। तहसीलदार एसएन तिवारी ने बताया कि लेखपाल रामेश्वर तिवारी को गांव भेजा गया है।

[@ इस पेड से निकल रहा है खून, जानिए पूरी कहानी]

यह भी पढ़े

Web Title-750 acres of crops destroyed due to canal cut in gonda
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 750, acres, crops, destroyed, due, canal, cut, gonda, je, farmers, villagers, hindi news, tarabganj, belsar, , news in hindi, breaking news in hindi, lucknow news, lucknow news in hindi, real time lucknow city news, real time news, lucknow news khas khabar, lucknow news in hindi
Khaskhabar UP Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

उत्तर प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved