• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

10 वीं और 12 वीं के एग्जाम देने वालों के रोल नंबर घर नहीं आएंगे

10th and 12th examination roll number of those who will not come home - Mohali News in Hindi

मोहाली। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के तहत 10वीं और 12वीं के एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स इस बार रोल नंबर घर के पते पर नहीं भेजे जाएंगे। बल्कि विद्यार्थियों को बोर्ड की वेबसाइट से हासिल करने होंगे। बोर्ड ने रेगुलर विद्यार्थियों के रोल नंबर स्कूलों की लाग इन आईडी में अपलोड कर दिए हैं। वहीं, अतिरिक्त विषय या इप्रूवमेंट के लिए परीक्षा दे रहे छात्रों के रोल नंबर ऑन लाइन किए जा चुके हैं।

यह पुष्टि बोर्ड के चेयरमैन बलबीर सिंह ढोल ने की। उन्होंने बताया कि परीक्षाओं को नकल मुक्त करवाने के लिए उनकी तरफ से कई कदम उठाए गए हैं। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रिंसिपल अपने स्कूलों से संबंधित रोल नंबर लाग इन आईडी से डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं, विद्यार्थी रोल नंबर बोर्ड की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटपीएसईबीडॉटएसीडॉटइन से हासिल कर सकते हैं।

वहीं, इस दौरान किसी की रोल नंबर स्पिल में कोई खामी सामने आती है तो विद्यार्थियों को अपने दस्तावेजों की खामियां दूर करने के लिए बोर्ड में संबंधित शाखा में संपर्क करना होगा। जिक्रयोग है कि 12वीं की परीक्षा में इस बार करीब तीन लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे। परीक्षा के लिए सेंटर बनाने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके अलावा प्रश्न पत्रों को बैंकों में रखने का फैसला लिया गया है।

वेबसाइट पर रोल नंबर नहीं तो बोर्ड आना होगा
बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक जिन विद्यार्थियों ने परीक्षा फीस भरी है। लेकिन उनके रोल नंबर बोर्ड की वेबसाइट पर नहीं दिख रहे हैं। ऐसे विद्यार्थियों को अपने सर्टिफिकेट की अटेस्टेड फोटो कॉपी, दो फोटो व जमा करवाई फीस की रसीद साथ लेकर बोर्ड के मुख्यालय आना होगा। इसके बाद ही उन्हें रोल नंबर जारी करने की प्रक्रिया की जाएगी।

24 को रहेगी छुट्टी, शनिवार व रविवार को रहेगा खुला
बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक 24 फरवरी को महाशिवरात्रि है। इस कारण बोर्ड में छुट्टी रहेगी। वहीं, पेपरों के चलते बोर्ड ने परीक्षा शाखा समेत कई अन्य शाखाओं को शनिवार और रविवार को खोलने का फैसला लिया है। ऐसे में वहां पर विद्यार्थियों की सुनवाई हो पाएगी।

[# प्रेमी के कर दिए 16 टुकड़े, काटे और एेसे छिपाया...]

[# अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

यह भी पढ़े

Web Title-10th and 12th examination roll number of those who will not come home
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 10th and 12th examination roll number of those who will not come home, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, mohali news, mohali news in hindi, real time mohali city news, real time news, mohali news khas khabar, mohali news in hindi
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

पंजाब से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved