• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत में व्हाट्सएप यूजर बेस में तेजी से पैठ बना रहा टेलीग्राम

Telegram fast eating into WhatsApp user base in India: Survey - Gadgets News in Hindi

नई दिल्ली। भारत में कई मैसेजिंग एप के इस्तेमाल का चलन बढ़ रहा है और पिछले तीन साल में व्हाट्सएप के 42.9 फीसदी नए यूजर्स को लुभाने के बाद, टेलीग्राम अब सबसे आगे है। बुधवार को एक नए सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है। मार्केट रिसर्च फर्म टेकआर्क के अनुसार, हालांकि, व्हाट्सएप वर्तमान में अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले देश में 53 प्रतिशत से अधिक यूजर्स के साथ मैसेजिंग लीडर बना हुआ है, टेलीग्राम ने इसके अधिकांश यूजर्स को लुभाया है, इसके बाद सिग्नल है जिसने पिछले एक साल में 47 प्रतिशत व्हाट्सएप यूजर्स को अपने अतिरिक्त सुरक्षा पेशकश के साथ लुभाया है।

15 मई से आगामी व्हाट्सएप डेटा गोपनीयता नीति के मामले में, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को नई नीति वापस लेने के लिए कहा। व्हाट्सएप के सीईओ विल कैथर्ट को लिखे अपने पत्र में, मंत्रालय ने प्लेटफॉर्म के 'सभी या कुछ भी नहीं' के दृष्टिकोण की आलोचना की है।

फेसबुक के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म के देश में 40 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। टेलीग्राम ने वैश्विक स्तर पर 60 करोड़ यूजर्स के आंकड़े को पार कर लिया है, जो हाल के महीनों में ज्यादातर भारत से हैं।

टेकआर्क के संस्थापक और चीफ एनालिस्ट फैजल कावूसा ने कहा, "हालांकि व्हाट्सएप के लिए एक फर्स्ट-मूवर एडवांटेज है, यूजर्स अपनी अनूठी विशेषताओं और बेहतर सुरक्षा के लिए टेलीग्राम और सिग्नल जैसे अन्य प्लेटफॉर्मो का तेजी से रुख कर रहे हैं। इसके साथ ही भारत में मैसेजिंग एप्स का भविष्य प्रकृति में बहुलतावादी होने जा रहा है।"

पांच उत्तरदाताओं में से कम से कम एक विभिन्न कारणों से व्हाट्सएप के बजाय टेलीग्राम पसंद करते हैं, जिसमें सुरक्षा और गोपनीयता का सम्मान करना, चैनल जैसी सुविधाएं आदि शामिल हैं।

देशभर से 2,000 उत्तरदाताओं के एक नमूना आकार के साथ किए गए सर्वेक्षण में कहा गया है कि उत्तरदाताओं में से लगभग 44 प्रतिशत टेलीग्राम पर किसी न किसी सरकारी चैनल या समूह का हिस्सा थे। इंगेजमेंट के संदर्भ में, यह समान 34.4 प्रतिशत यूजर्स के साथ व्हाट्सएप के बराबर है।

32 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि वे टेलीग्राम पर महत्वपूर्ण और गुप्त संदेश भेजते हैं।

45 प्रतिशत से अधिक यूजर्स मीडिया रिपोर्टो के आधार पर व्हाट्सएप गोपनीयता के बारे में आशंकित हैं।

निष्कर्षो ने दिखाया कि हालांकि, उनमें से सभी सुरक्षा के बारे में अनिश्चित नहीं हैं, क्योंकि 81 प्रतिशत यूजर्स अभी भी व्हाट्सएप द्वारा दी गई गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में आश्वस्त हैं।

सर्वेक्षण में कहा गया कि अगर व्हाट्सएप किसी और प्लेटफॉर्म से अपना यूजर्स बेस खो देता है तो भी 70 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि वे व्हाट्सएप और टेलीग्राम दोनों का इस्तेमाल करना जारी रखेंगे। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Telegram fast eating into WhatsApp user base in India: Survey
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: telegram fast eating into whatsapp user base in india, survey, telegram, whatsapp, india, gadget news, latest gadgets updates, latest gadgets news in hindi, latest gadgets reviews in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved