• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

PC बनाम Mobile - Online Gaming के लिए कौन सा बेहतर है?

PC vs Mobile - Which is better for Online Gaming - Gadgets News in Hindi

Video Games

स्पष्ट रूप से अब केवल एक ट्रेंड भर ही नहीं बल्कि समाज के एक बहुत महत्वपूर्ण पहलु के रूप में इसने खुद को ठोस किया है । Newzoo के एक रिपोर्ट के अनुसार 2021 में video game उद्योग की वैश्विक संपत्ति करीबन 180 बिलियन डॉलर्स तक पहुंचने की उम्मीद है। सच में इतनी संपत्ति कल्पना की सीमाओं के परे लगती है और यह video games की बढ़ती लोकप्रियता को भी सबित करता है । Role-playing games (RPGs), first-person shooters (FPSs), massive multiplayer online games (MMOGs), puzzles, casino games जैसे कई सारे video games के प्रकार है जो की विभिन्न तरह के games में शौक रखने वाले लोगो का मनोरंजन करने की क्षमता रखते है।

सिर्फ विभिन्न प्रकार के video games ही नहीं बल्कि इन games को खेलने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के devices भी बाजार में देखने को मिलेंगे । जिनका का इस्तेमाल कर आप अपनी पसंदीदा गेम को खेल सकते है । बेशक Playstation, Xbox और Nintendo लोकप्रिय gaming consoles है gaming के उद्योग में। पर इन gaming consoles के अल्वा भी दो devices ऐसे है जो की बहुत अधिक लोकप्रिय है gaming community में । PC और Mobile । और इस article में हम इन्ही दो devices पर बात करेंगे।

इनमे से कौन बेहतर है ?

एक समय ऐसा था जब PC को सर्वोच्च माना जाता था gaming के लिए और phone पर एक अच्छी gaming कर पाना नामुमकिन सा था ।शुरुवाती दौर में phone को बनाया भी सिर्फ calls और messages के लिए था । परन्तु समय के साथ जब technology और बेहतर होती चली गयी । फ़ोन का उपयोग केवल संचार उपकरण के रूप में ही सीमित नहीं रह गया ।इन दिनों जो flagship smartphone तैयार किए जा रहे हैं, वे अब High Power Camera, internet browser, multimedia player और निश्चित रूप से gaming devices हैं । और ना ही सिर्फ smartphone आजकल कुछ tablets का भी उत्पादन किया जा रहा है जो की शानदार screen और शक्तिशाली chip से लेस है । जो की उपयोगकर्ता को एक बेहतरीन gaming अनुभव प्रदान करने की क्षमता रखते है ।जो इमर्सिव गेमिंग अनुभव प्रदान कर सकते हैं। इन विकासों को देखते हुए, क्या इसका मतलब है की अब gaming पर आने वाले समय में mobile devices का सर्वोच्च शासन होगा ? पता लगाने के लिए आगे पढ़ें।

PC के मामले में

PC सही मायनो में gaming devices में सबसे ज़्यादा शक्तिशाली है इसमें कोई दोराय नहीं है । और आज के समय में जिस तरह से PC built किये जा रहे है। Mobile devices में वह क्षमता ही नहीं की वह PC gaming जैसा अनुभव उपयोगकर्ता को प्रदान कर सके। High resolution monitors, immersive audio systems, और overpowered processors के साथ । जो gaming अनुभव उपयोगकर्ता को PC पर मिलता है वैसा अनुभव high end gaming consoles भी प्रदान नहीं कर सकते।

परन्तु ऐसा नहीं है की PC gaming से जुडी सभी बाते अच्छी है। High End PCs बहुत ही महँगे होते है और इनका रखरखाव और भी ज़्यादा महँगा । इसके अलावा PC के स्थिर संरचना के कारण आप इन्हे अपने साथ कहीं भी लेकर नहीं जा सकते । जो की आप एक मोबाइल फ़ोन के साथ कर सकते है।


Mobile के मामले में


समाज आज mobile विकास के स्वर्ण युग में है । और हर गुजरते दिन के साथ smartphones बहुत अधिक smart और शक्तिशाली होते जा रहे हैं । कही भी यात्रा करते हुए आप एक बेहतरीन video game का आनंद mobile phones में उठा सकते है । लोकप्रिय online PC games PUBG और Call Of Duty mobile के लिए भी versions निकाल चुकी है जो की mobile gaming community में बहुत लोकप्रिय है।

Smartphones और Tablets कभी भी एक dedicated gaming devices के रूप में देखे नहीं जा सकते । आप उन्हें एक शक्तिशाली workstation के रूप में इस्तेमाल कर सकते है जिसे आप कही भी लेके जा सकते है । परन्तु एक mobile device कभी भी एक शक्तिशाली gaming PC की तरह नहीं हो सकता।

निष्कर्ष

अंत में निष्कर्ष यह निकलता है की ये निर्भर करता है आपके व्यक्तिगत पसंद पर । अगर आप high quality ultimate gaming का अनुभव करना चाहते है तो PC gaming आपके लिए सबसे सर्वोत्तम विकल्प होगा । पर अगर आप एक ऐसा device चाहते है जिस पर आप ठीकठाक gaming कर सके और जिसे आप अपने साथ हर जगह लेके जा सके । तो mobile gaming आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-PC vs Mobile - Which is better for Online Gaming
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: online gaming, gadget news, latest gadgets updates, latest gadgets news in hindi, latest gadgets reviews in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved