• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा की

Microsoft announces Windows 11 operating system - Gadgets News in Hindi

सैन फ्रांसिस्को। कई हफ्तों के लीक और प्रचार के बाद, टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक तौर पर अपने डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) के अगले संस्करण - विंडोज 11 की घोषणा कर दी है।

नया ओएस विंडोज 10 यूजर्स के लिए फ्री अपग्रेड होगा और 'इस हॉलिडे' को रोल आउट करना शुरू कर देगा।

विंडोजप्लस डिवाइसेस के मुख्य उत्पाद अधिकारी पैनोस पनाय ने एक बयान में कहा, "हमने आपकी उत्पादकता को सशक्त बनाने और आपकी रचनात्मकता को प्रेरित करने के लिए डिजाइन और उपयोगकर्ता अनुभव को सरल बनाया है। यह आधुनिक, ताजा, स्वच्छ और सुंदर है।"

पनाय ने कहा, "नए स्टार्ट बटन और टास्कबार से लेकर हर ध्वनि, फॉन्ट और आइकन तक, सब कुछ जानबूझकर आपको नियंत्रण में रखने और शांत और सहजता की भावना लाने के लिए किया गया था।"

विंडोज 11 में नया, कंपनी मल्टीटास्क और शीर्ष पर बने रहने के लिए और भी ज्यादा शक्तिशाली तरीका देने के लिए स्नैप लेआउट, स्नैप ग्रुप और डेस्कटॉप पेश कर रही है।

ये नई सुविधाएं हैं जिन्हें उपयोगकतार्ओं को अपनी विंडो व्यवस्थित करने और अपनी स्क्रीन रीयल एस्टेट को अनुकूलित करने में सहायता के लिए डिजाइन किया गया है।

उपयोगकर्ता जीवन के हर भाग के लिए अलग-अलग डेस्कटॉप भी बना सकते हैं और उन्हें अपनी पसंद के अनुसार जैसे काम, गेमिंग या स्कूल के लिए बना सकते हैं।

कंपनी के अनुसार, विंडोज 11 गेमर्स के लिए बनाया गया है क्योंकि यह सिस्टम के हार्डवेयर की पूरी क्षमता को अनलॉक करता है और कुछ नवीनतम गेमिंग तकनीक को काम में लाता है।

कंपनी ने कहा एक उच्च प्रदर्शन एनवीएमई एसएसडी और उचित ड्राइवरों के साथ, विंडोज 11 जल्द ही नए गेम को पहले से कहीं ज्यादा तेजी से लोड कर सकता है। डायरेक्टस्टोरेज नामक एक सफल तकनीक ने एक्सबॉक्स सीरीज एक्स और एक्सबॉक्स सीरीज ए में प्रदर्शित एक्सबॉक्स वेलोसिटी आरटेक्चर के हिस्से के रूप में भी अग्रणी बनाया है।

कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट टीम से चैट को टास्कबार में एकीकृत किया।

इसके साथ, उपयोगकर्ता अपने सभी व्यक्तिगत संपर्कों के साथ टेक्स्ट, चैट, आवाज या वीडियो के माध्यम से तुरंत कनेक्ट कर सकते हैं, चाहे वे किसी भी प्लेटफॉर्म या डिवाइस पर हों, विंडोज, एंड्रॉइड या आईओएस पर।

विंडोज 11 आपको टीम के माध्यम से दोस्तों और परिवार से जुड़ने का एक अधिक स्वाभाविक तरीका भी देता है, जिससे उपयोगकर्ता तुरंत म्यूट और अनम्यूट कर सकते हैं, या सीधे टास्कबार से प्रस्तुत करना शुरू कर सकते हैं।

बयान में कहा गया है कि नया माइक्रोसॉफ्ट स्टोर गति के लिए और एक बिल्कुल नए डिजाइन के साथ बनाया गया है जो सुंदर और उपयोग में आसान है।

कंपनी ने कहा, "न केवल हम आपके लिए पहले से कहीं ज्यादा ऐप लाएंगे, बल्कि हम सभी कंटेंट - ऐप, गेम, शो, मूवी को खोजने में आसान बना रहे हैं।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Microsoft announces Windows 11 operating system
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: windows 11, microsoft, operating system, gadget news, latest gadgets updates, latest gadgets news in hindi, latest gadgets reviews in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved