• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जियो ने भारत में 5जी का प्रदर्शन बढ़ाया

Jio boosts 5G performance in India - Gadgets News in Hindi

- भारत को दुनिया के शीर्ष 15 देशों में शामिल किया गया

मुंबई। जियो के नेतृत्व में 5जी के आगमन ने भारत के दूरसंचार सेक्टर को एक नई ऊँचाई प्रदान की है। भारत को दुनिया के शीर्ष 15 देशों में शामिल किया गया है। ब्रॉडबैंड स्पीड एंड मेजरमेंट फर्म 'ऊकला' ने भारत में 5जी परफोर्मेंस और यूजर एक्सपीरियंस को लेकर जारी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रिलायंस जियो 5जी वर्चस्व की दौड़ में सबसे बड़ा बनकर उभरा है। दूरसंचार विभाग के अनुसार, फरवरी 2024 तक भारत में 4.25 लाख बीटीएस स्थापित किए गए हैं, जिनमें से लगभग 80 फीसदी रिलायंस जियो के हैं।

रिलायंस जियो व भारती एयरटेल ने पूरे भारत में 5जी नेटवर्क के विस्तार में काफी निवेश किया है। जिसके फलस्वरूप भारत में 5जी उपलब्धता में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। जो 2023 की पहली तिमाही में 28.1 फीसदी से बढ़कर 2023 की चौथी तिमाही में 52.0 फीसदी हो गई है।

जियो की व्यापक 5जी कवरेज इसकी 5जी उपलब्धता दर से स्पष्ट है। 2023 की चौथी तिमाही के दौरान यह अपने प्रतिद्वंद्वी एयरटेल आधे से 100 फीसदी से भी अधिक रही है। जियो की दर 68.8 फीसदी तक बढ़ गई जो एयरटेल की 30.3 फीसदी पर सिमट गई।

रिलायंस जियो के 5जी नेटवर्क ने एयरटेल के 5जी नेटवर्क की तुलना में 1.14 सेकंड का तेज वीडियो प्रारंभ समय दर्ज किया, जो कि 1.99 सेकंड था। 5जी औसत डाउनलोड स्पीड के मामले में भारत अब दुनिया भर के शीर्ष 15 देशों में शामिल है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jio boosts 5G performance in India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jio, 5g, india, gadget news, latest gadgets updates, latest gadgets news in hindi, latest gadgets reviews in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved