• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारतीय शॉर्ट वीडियो-ऐप बाजार ने 3 गुना वृद्धि दर्ज की

Indian short video-app market logs 3x growth after TikTok ban - Gadgets News in Hindi

बेंगलुरु। टिकटॉक और अन्य चीनी शॉर्ट-वीडियो बनाने वाले ऐप्स पर प्रतिबंध के बाद, भारतीय शॉर्ट-फॉर्म स्पेस से विज्ञापन राजस्व तीव्र गति से बढ़ रहा है और केवल छह महीनों में तीन गुना हो गया है। होमग्रोन कंसल्टिंग फर्म रेडसीर कंसल्टिंग द्वारा जारी लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, लघु-रूप सामग्री मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (एमएयू) के मामले में 1.37 गुना और दैनिक सक्रिय यूजर्स के मामले में 1.1 गुना बढ़ी है, जब जून 2020 से चीनी ऐप टिकटॉक को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

इस बीच, वैश्विक सोशल मीडिया शीर्ष 50 शहरों में हावी है, भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म शेयर का एक बड़ा हिस्सा हासिल किया हैं।

जबकि सोशल मीडिया में कुल समय बिताया गया विकास 8 प्रतिशत पर जैविक रहा है, गैर-सोशल मीडिया (शॉर्ट-फॉर्म वीडियो) समय 57 प्रतिशत बढ़ गया है, जो सोशल मीडिया की खपत से शॉर्ट-फॉर्म वीडियो में बदलाव का संकेत देता है।

रेडसीर के एसोसिएट पार्टनर उज्‍जवल चौधरी ने कहा, "हालांकि शॉर्ट-फॉर्म वीडियो विज्ञापन मुद्रीकरण अभी भी एक प्रारंभिक चरण में है, और डिजिटल विज्ञापन खर्च के 1 प्रतिशत से भी कम है। इस क्षेत्र में विज्ञापन राजस्व पिछले छह महीनों में तीन गुना से अधिक है और विज्ञापन राजस्व बढ़ता रहेगा।"

देश में शॉर्ट-फॉर्म सेगमेंट के मासिक सक्रिय यूजर्स 2025 तक 650 मिलियन तक पहुंचने के लिए दो गुना से अधिक बढ़ने की उम्मीद है, जो टेलीविजन के बाद दूसरे स्थान पर है।

चौधरी ने कहा, "लाइव-स्ट्रीम गिफ्टिंग और लाइव ई-कॉमर्स भी विकास के शुरूआती संकेत दिखा रहे हैं और शॉर्ट-फॉर्म खिलाड़ियों के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्रीकरण अवसर बनेंगे।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Indian short video-app market logs 3x growth after TikTok ban
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: indian short video-app market logs 3x growth after tiktok ban, india, short video-app, market growth, gadget news, latest gadgets updates, latest gadgets news in hindi, latest gadgets reviews in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved