• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गूगल, एप्पल ने लोगों की बातचीत सुनना बंद किया

Google, Apple stop listening to users conversations - Gadgets News in Hindi

सेन फ्रांसिस्को। प्रौद्योगिकी दिग्गज गूगल (Google) और एप्पल (Apple) ने विवादों का सामना करने के बाद अब यूजर्स की बातचीत को सुनना बंद कर दिया है।

एप्पल ने जहां उस कार्यक्रम को स्थगित कर दिया है, जिसमें उसकी वर्चुअल असिस्टेंट सिरी यूजर्स की रिकार्डिंग्स को क्वालिटी कंट्रोल के लिए सुना करती थी, जबकि गूगल ने यूरोप में गूगल असिस्टेंट की रिकार्डिंग को सुनना और ट्रांसक्राइब (अनुलेखन) करना बंद कर दिया है।

बेल्जियम की ब्राडकास्टर वीआरटी न्यूज की पिछले महीने की रिपोर्ट में बताया गया था कि गूगल होम स्पीकर्स यूजर्स की बातचीत को रिकार्ड करता है और इन ऑडियो क्लिपों को उप-ठेकेदारों को भेजता है, जो उन ऑडियो फाइल्स का अनुलेखन करते हैं, ताकि गूगल स्पीच रिकॉगनिशन टेक्नॉलजी में सुधार किया जा सके, जिस कारण निजता को लेकर गंभीर चिंता व्याप्त हो गई थी।

आईफोन निर्माता भी ठेकेदारों को सिरी द्वारा रिकार्ड की गई बातचीत को सुनने और अनुलेखन करने के लिए भुगतान करती थी। पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसमें आईफोन निर्माता के एक पूर्व ठेकेदार ने दावा किया था कि सिरी द्वारा रिकार्ड बातचीत को विभिन्न कारकों के हिसाब से ग्रेड करने को कहा था, जिसे वह सुनकर करता था।

टेकक्रंच की शुक्रवार की रिपोर्ट में कहा गया कि गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा कि ‘भाषा समीक्षा’ रोक दी गई है, जबकि एप्पल ने कहा कि वह भविष्य में एक सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करेगी, जिससे सिरी यूजर्स यह चुन पाएंगे कि क्या वह ग्रेडिंग प्रक्रिया में भाग लेना चाहेंगे या नहीं।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Google, Apple stop listening to users conversations
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: google, apple, gadget news, latest gadgets updates, latest gadgets news in hindi, latest gadgets reviews in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved