• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

फेसबुक, इंस्टाग्राम ने अक्टूबर में भारत में 18.8 मिलियन से अधिक कंटेंट्स हटाए

FB, Instagram remove over 18.8 mn content pieces in India in Oct - Gadgets News in Hindi

नई दिल्ली। फेसबुक और उसके ऐप्स के परिवार की नवगठित मूल कंपनी मेटा ने बुधवार को कहा कि उसने भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अक्टूबर में 18.8 मिलियन से अधिक कंटेंट को हटा दिया है, क्योंकि यह उपयोगकर्ता डेटा गोपनीयता पर गहन जांच का सामना कर रही है। कंपनी ने अपनी मासिक रिपोर्ट में बताया कि सोशल नेटवर्क की दिग्गज कंपनी ने सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021, के अनुपालन में, 1 से 31 अक्टूबर तक फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 18.8 मिलियन से अधिक कंटेंट और 12 नीतियों में 3.07 मिलियन से अधिक कंटेंट पर काम किया।

मेटा के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "आईटी नियमों के अनुसार, हमने 31 दिनों- 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक की अवधि के लिए अपनी पांचवीं मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित की है।"

इसमें कहा गया है, "इस रिपोर्ट में उस कंटेंट का विवरण होगा जिसे हमने अपने स्वचालित टूल का उपयोग करके सक्रिय रूप से हटा दिया है और उपयोगकर्ता की शिकायतों और की गई कार्रवाई का विवरण शामिल है।"

अक्टूबर में, फेसबुक को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 686 रिपोर्ट प्राप्त हुई, और उन सभी रिपोटरें का जवाब दिया। इनमें से कंपनी ने 497 मामलों में यूजर्स को उनकी समस्याओं को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए।

प्राप्त रिपोर्ट मुख्य रूप से फर्जी प्रोफाइल (170) और अकाउंट हैक (157) के लिए थीं।

अक्टूबर में, इंस्टाग्राम को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 652 रिपोर्ट प्राप्त हुई और सभी का जवाब दिया। इनमें से, फोटो-शेयरिंग ऐप ने यूजर्स को 420 मामलों में अपने मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए।

सोशल नेटवर्क ने देश में एडल्ट न्यूडिटीऔर यौन गतिविधि से संबंधित 2.3 मिलियन सामग्री और बदमाशी और उत्पीड़न श्रेणी में 87,000 कंटेंट के टुकड़ों पर कार्रवाई की।

मेटा ने भारत में अभद्र भाषा से संबंधित कंटेंट के 172,400 टुकड़ों पर भी कार्रवाई की।

सभी टेक दिग्गजों को नए आईटी नियम 2021 के तहत मासिक अनुपालन रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-FB, Instagram remove over 18.8 mn content pieces in India in Oct
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: facebook, instagram, fb, instagram remove over 188 mn content pieces in india in oct, gadget news, latest gadgets updates, latest gadgets news in hindi, latest gadgets reviews in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved