• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

फेसबुक आउटेज : गूगल मैप्स में 125 गुना बढ़ोतरी, फोन का इस्तेमाल भी 75 गुना बढ़ा

Facebook outage: Google Maps surged 125 times, phone usage up by 75 times - Gadgets News in Hindi

नई दिल्ली। बुधवार को जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जब इस महीने की शुरूआत में फेसबुक और उसके स्वामित्व वाले एप्लिकेशन जैसे व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर को वैश्विक आउटेज का सामना करना पड़ा, तो गूगल मैप्स का उपयोग 125 गुना बढ़ गया। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इनोवेशन स्टार्ट-अप बॉबल एआई की रिपोर्ट से पता चला है कि भारतीयों ने अपने परिवार और दोस्तों से व्यक्तिगत रूप से मिलने या उन्हें फोन कॉल और एसएमएस के माध्यम से जोड़ने के लिए संचार के पारंपरिक तरीकों पर वापस जाना चुना।

फोन डायलर ने पहले से कहीं अधिक उपयोग देखा, यह 75 गुना बढ़ गया क्योंकि लोगों ने संचार के पारंपरिक और अधिक व्यक्तिगत साधनों का सहारा लिया। ब्लैकआउट ने नेटिजन्स को उनके देय बिलों/चालानों का भुगतान करने की भी याद दिला दी, क्योंकि जीपेय पर ट्रैफिक 200 गुना बढ़ गया था।

ट्रेंड रिपोर्ट भारत में 50 मिलियन उपकरणों से प्राप्त (बिना किसी व्यक्तिगत पहचान योग्य जानकारी के) गोपनीयता-अनुपालन डेटा पर आधारित है।

बॉबल एआई के मुख्य डेटा और रणनीति अधिकारी तबरेज आलम ने एक बयान में कहा, "फेसबुक और उसके सहायक अनुप्रयोगों के वैश्विक आउटेज ने नए संचार पैटर्न और इंटरनेट उपयोग व्यवहार में बदलाव पर अंतर्दृष्टि प्रकट की जिसे भारतीयों द्वारा अपनाया गया था, जैसा कि हमारे एआई संचालित उपभोक्ता डेटा प्लेटफॉर्म द्वारा विश्लेषण किया गया था, जो पहले पक्ष के डेटासेट पर बनाया गया था।"

उन्होंने कहा, "उद्योग में प्रथम पक्ष डेटा पर निर्भरता बढ़ रही है। हमें विश्लेषण, वैयक्तिकरण, लक्ष्यीकरण, भविष्य कहनेवाला दर्शकों के विभाजन को चलाने के लिए अभिनव व्यावसायिक समाधान बनाने के लिए कूकी-लेस भविष्य में डेटा के इस पूल का सबसे अधिक अनुपालन और सुरक्षित तरीके से उपयोग करना चाहिए।

4 अक्टूबर को, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक और इसके मैसेंजर दुनिया में लगभग 3.5 बिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए छह घंटे तक उपलब्ध नहीं थे।

आउटेज ने ट्रैफिक को अन्य सोशल मीडिया एप्लिकेशन सिग्नल और ट्विटर जैसी वेबसाइटों पर भी स्थानांतरित कर दिया, जिसमें उपयोगकर्ताओं में क्रमश: 140 गुना और सात गुना वृद्धि देखी गई।

यूट्यूब और जियो जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर भी ट्रैफिक में क्रमश: 30 गुना और 20 गुना बढ़ोतरी देखी गई।

इसके अलावा, रिपोर्ट से पता चला है कि एफएम रेडियो के उपयोग में 20 गुना वृद्धि हुई है और अन्य संगीत ऐप्स के उपयोग में 700 गुना वृद्धि हुई है।

गेमिंग उद्योग में भी भारी यातायात देखा गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि गेमिंग कैटेगरी में बैटल रॉयल गेम्स (70 बार), टेंपल रन (40 बार) और पाकिर्ंग जैम 3डी (15 बार) सबसे ज्यादा फायदा उठाने वाले साबित हुए। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Facebook outage: Google Maps surged 125 times, phone usage up by 75 times
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: facebook outage, facebook, google maps, google maps surged 125 times, phone usage up by 75 times, gadget news, latest gadgets updates, latest gadgets news in hindi, latest gadgets reviews in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved