• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

COVID-19 लॉकडाउन : शैक्षिक और फिटनेस ऐप पर अधिक समय बिता रहे भारतीय

Demand for OTT content, educational, fitness apps up in India - Gadgets News in Hindi

नई दिल्ली। कोरोनावायरस की रोकथाम के मद्देनजर लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन की बीच भारतीय अब ओवर-द-टॉप (ओटीटी) मीडिया सेवाओं और शैक्षिक व फिटनेस ऐप पर अधिक समय बिता रहे हैं। एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। तकनीकी कंपनी बोबले एआई ने बुधवार को गुरुग्राम स्थित अपने मुख्यालय से रिपोर्ट जारी कह कहा, "भारत में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच जूम, हैंगआउट, गूगल डुओ और हाउसपार्टी जैसे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन में 104 प्रतिशत से अधिक एक्टिव यूजर काउंट के साथ आम तौर पर खर्च होने वाले यूजर्स के समय में 71 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।"

कंपनी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा लगाए गए लॉकडाउन से पहले और इस दौरान बोबले एआई प्लेटफॉर्म के माध्यम से अज्ञात और एकत्रित अंतर्दृष्टि पर आधारित यह जानकारी जुटाई गई है।

रिजल्ट के अनुसार, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग डेस्कटॉप और मोबाइल एप्लीकेशन हाउसपार्टी ने एक्टिव यूजर्स में 8,142.55 प्रतिशत की वृद्धि के साथ टाइम स्पेंड में 215.97 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी। वहीं जूम में 85.43 प्रतिशत इंगेजमेंट रेट और 2,542.23 प्रतिशत एक्टिव यूजर्स के साथ टाइम स्पेंड में 141.49 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हॉटस्टार, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे ओवर-द-टॉप प्लेटफार्मों में 82.63 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

बोबले एआई डेटा इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस के माध्यम से पता चला है कि फिटनेस एप्लिकेशन जैसे, लूज वेट एट होम, क्योर-फिट, होम वर्कआउट ने 14.72 प्रतिशत इंगेजमेंट रेट और 104.53 प्रतिशत डेली एक्टिव यूजर्स के साथ टाइम स्पेंड में 39.50 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।

इसी तरह से अडेमी, अनएकेडमी और बायजस जैसे ई-लनिर्ंग प्लेटफार्मों ने 122.62 प्रतिशत इंगेजमेंट रेट और 25.12 प्रतिशत डेली एक्टिव यूजर्स के साथ टाइम स्पेंड में 82.73 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।

सम्पूर्ण लॉकडाउन के चलते सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्स के प्रयोग में भी भारी उछाल देखने को मिला है। रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम, फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर जैसी एप्लीकेशन ने 49.23 प्रतिशत इंगेजमेंट रेट और 29.55 प्रतिशत डेली एक्टिव यूजर्स के साथ टाइम स्पेंड में 46.28 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।

इसमें आगे कहा गया है कि 57.64 प्रतिशत टाइम स्पेंड के साथ व्हाट्सएप पर 49 प्रतिशत और इंस्टाग्राम पर 50.30 प्रतिशत इंगेजमेंट रेट में वृद्धि देखने को मिली। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Demand for OTT content, educational, fitness apps up in India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: demand for ott content, educational, fitness apps up in india, demand, ott content, fitness apps, india, coronaviruslockdown, coronavirusindia, coronavirus, lockdown, covid 19, covid-19 lockdown, gadget news, latest gadgets updates, latest gadgets news in hindi, latest gadgets reviews in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved