• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्मार्टवॉच बाजार पर एप्पल का दबदबा कायम, हुआवे रही दूसरे नंबर पर

Apple firms up lead in global smartwatch market, Huawei 2nd - Gadgets News in Hindi

नई दिल्ली। एप्पल ने वर्ष 2020 में वैश्विक स्मार्टवॉच बाजार में 3.39 करोड़ यूनिट शिपिंग के साथ अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा। एक हालिया रिपोर्ट में शुक्रवार को कहा गया कि वॉच सीरीज 6 और एसई को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, जिसकी वजह से एप्पल ने स्मार्टवॉच मार्केट पर अपना दबदबा कायम रखा है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट ट्रैकर के अनुसार, चीनी ब्रांड हुआवे 1.11 करोड़ स्मार्टवॉच शिपमेंट के साथ दूसरे स्थान पर रहा, जबकि 91 लाख यूनिट के साथ सैमसंग तीसरे स्थान पर रहा।

कुल मिलाकर पिछले साल वैश्विक स्मार्टवॉच सेगमेंट में एप्पल ने 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि हुआवे ने 26 प्रतिशत वृद्धि (अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद) दर्ज की है।

एक वर्ष में जहां वार्षिक स्मार्टवॉच की वृद्धि केवल 1.5 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ी, एप्पल ने अपना अव्वल स्थान बनाए रखा और इसने 2019 से अपने बाजार हिस्सेदारी को 6 प्रतिशत तक बढ़ाया, जिससे समग्र बाजार को प्रीमियम सेगमेंट के करीब ले जाने में मदद मिली।

एप्पल वॉच की सीरीज 6 और एसई ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया और इन सेगमेंट में 1.29 करोड़ यूनिट्स की शिपिंग दर्ज की गई और त्योहारी मौसम वाली चौथी तिमाही में 40 प्रतिशत मार्केट शेयर पर कब्जा किया।

वरिष्ठ विश्लेषक सुजोंग लिम ने बताया कि वर्ष 2020 की चौथी तिमाही के दौरान प्राइस बैंड डायनामिक्स संकेत देता है कि एएसपी (औसत बिक्री मूल्य) बढ़ रहे हैं। 2019 में सबसे बड़े सेगमेंट (101-200 डॉलर) में 7 प्रतिशत की कमी आई है, जबकि प्रीमियम सेगमेंट 300 प्लस डॉलर में 8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है।

रिपोर्ट में यह भी पता चला कि सैमसंग की अपनी गैलेक्सी 3 वॉच के लॉन्च के साथ 1 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) की हिस्सेदारी बढ़ी है।

रिपोर्ट से यह स्पष्ट हो गया कि स्मार्टवॉच बाजार पर फिलहाल तीन प्रीमियम कंपनियों एप्पल, सैमसंग और हुआवे ने अपना दबदबा बनाए रखा है।

लिम ने कहा, "तीन से चार साल की समय सीमा के दौरान, हमने ओप्पो और रियलमी जैसे बजट डिवाइस बनाने वाले दिग्गजों को एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल करते हुए और समग्र प्रतिस्पर्धा को तेज करने के साथ कीमतों को नीचे लाते हुए भी देखा है।" (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Apple firms up lead in global smartwatch market, Huawei 2nd
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: apple firms up lead in global smartwatch market, huawei, apple, global smartwatch market, gadget news, latest gadgets updates, latest gadgets news in hindi, latest gadgets reviews in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

गैजेट्स

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved