• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

UGC : 3 नहीं अब हर महीने मिलेगी फेलोशिप की राशि

UGC: 3 No, the amount of fellowship will be received every month - Career News in Hindi

नई दिल्ली। यूजीसी यानी कि यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने छात्रों की आर्थिक सहायता हेतु उन्हें दी जाने वाली फेलोशिप और छात्रवृत्ति 3-3 महीने के बजाय प्रति माह के हिसाब से देने का निर्णय लिया है। कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न हुए छात्रों के आर्थिक हालात को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने शनिवार को आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, "छात्रों को पहले यह छात्रवृत्ति तीन-तीन महीने के अंतराल पर दी जाती थी, लेकिन अब यह प्रत्येक महीने छात्रों के खाते में भेजी जा रही है। अक्टूबर माह तक की छात्रवृत्ति एवं फैलोशिप की राशि सीधे छात्रों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है। अब छात्रों को नवंबर माह की राशि भेजने की तैयारी की जा रही है।"

इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने शिक्षा मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रम पर एक उच्च-स्तरीय समीक्षा बैठक ली। इसमें शिक्षा सचिव अमित खरे, स्कूल शिक्षा सचिव अनिता करवाल और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

केंद्रीय मंत्री पोखरियाल ने यूजीसी को निर्देश दिया कि सभी छात्रवृत्ति सुनिश्चित की जाएं। फेलोशिप समय पर वितरित की जाए और इसके लिए एक हेल्पलाइन शुरू की जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि छात्रों की सभी शिकायतों का तत्काल निवारण किया जाए।

बीते दिनों इस प्रकार की कुछ शिकायतें सामने आईं, जिनमें कहा गया कि कोविड-19 महामारी के कारण छात्रवृत्ति में देरी हो रही है। छात्रवृत्ति से जुड़ी योजनाओं के तहत भुगतान में अधिक विलम्ब हो रहा है। इस कारण छात्रों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। केंद्र सरकार ने इस प्रकार की खबरों को खारिज किया है।

इसपर सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने आधिकारिक जानकारी मुहैया कराते हुए कहा , "इन तथ्यों के बारे में स्थिति को स्पष्ट करने के लिए, यह सूचित किया जाता है कि सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग अनुसूचित जातियों, अन्य पिछड़े वर्गो, अधिसूचित जनजातियों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो जैसे लक्षित समूहों के लिए राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सहयोग से विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं को प्रत्यक्ष रूप से लागू करता है।"

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने कहा, "विभाग ने कार्यान्वयन एजेंसियों के साथ छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत भुगतान के दिशा-निदेर्शो का कठोरता से पालन किया है, ताकि लाभार्थियों को विशेष रूप से कोविड-19 के इस संकट के दौरान किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UGC: 3 No, the amount of fellowship will be received every month
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: fellowship, every month, ugc, 3 no, the amount of fellowship will be received every month, career news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved