• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दृष्टिबाधितों के लिए शैक्षिक परिदृश्य में चुनौतियों का समाधान : थिंकरबेल लैब्स का ब्रेल साक्षरता उपकरण 'एनी'

Thinkerbell Labs Braille Literacy Device Annie Addresses Challenges in the Educational Landscape for the Visually Impaired - Career News in Hindi

भारत में दस करोड़ से अधिक दृष्टिबाधित लोगों को शैक्षिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, जिसमें 1.6 करोड़ बच्चे शामिल हैं। इन बच्चों के लिए ब्रेल शिक्षा के पर्याप्त संसाधन और योग्य शिक्षक नहीं हैं, जिसके कारण ब्रेल साक्षरता दर एक प्रतिशत से भी कम है।


थिंकरबेल लैब्स, जिसे बिट्स पिलानी के चार इंजीनियर्स ने स्थापित किया, ने इस समस्या का समाधान खोजने के लिए 'एनी' नामक ब्रेल साक्षरता उपकरण विकसित किया। 'एनी' दुनिया का पहला रिमोट सक्षम, स्व-सीखने वाला ब्रेल उपकरण है। यह दृष्टिबाधित बच्चों को ब्रेल में पढ़ने-लिखने और टाइप करने की सुविधा देता है, साथ ही ऑडियो-निर्देशित पाठों, आकर्षक खेलों और सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक सामग्री के माध्यम से ब्रेल शिक्षा को मनोरंजक और सुलभ बनाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में पहली एनी स्मार्ट क्लास का उद्घाटन किया, और कैम्ब्रिज के ड्यूक और डचेज़ के साथ श्री आनंद महिंद्रा ने भी 'एनी' की सराहना की और इसमें निवेश किया। शार्क टैंक इंडिया और यूएनडीपी, टाइम के 2022 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कार और एमआईटी सॉल्व जैसे मंचों पर थिंकरबेल लैब्स को व्यापक मान्यता मिली है।

थिंकरबेल लैब्स ने अमेरिकन प्रिंटिंग हाउस फॉर द ब्लाइंड (APH) के साथ मिलकर 'एनी' को अमेरिका में लॉन्च किया है, और ह्यूमनवेयर के साथ साझेदारी के जरिए यूके, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी इसका विस्तार किया है।

भारत के 23 राज्यों में 150 से अधिक एनी सेंटर्स स्थापित किए जा चुके हैं, जो 15 से अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में ब्रेल शिक्षा प्रदान करते हैं। थिंकरबेल लैब्स का लक्ष्य है कि एनी के माध्यम से विश्व स्तर पर दृष्टिबाधितों को साक्षरता में सशक्त बनाया जाए, जिससे शिक्षा में पूर्ण पहुंचनीयता और समावेशीता को बढ़ावा मिले।

थिंकरबेल लैब्स की यह पहल दृष्टिबाधित बच्चों को आधुनिक प्रौद्योगिकी के माध्यम से शिक्षित करने और उनके जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Thinkerbell Labs Braille Literacy Device Annie Addresses Challenges in the Educational Landscape for the Visually Impaired
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: thinkerbell labs, braille literacy, annie, career news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved