• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अब घर बैठें करें एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी!

prepare for SSC CGL Exam! - Career News in Hindi

भारत सरकार के विभिन्न विभागों के तहत विभिन्न पदों की नियुक्ति के लिए हर साल कर्मचारी चयन आयोग (SSC) भर्ती परीक्षा SSC CGL आयोजित करता है। उच्च भर्ती परीक्षा के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा के साथ, पहले प्रयास में परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए, एक उम्मीदवार को बुद्धिमानी से परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। सर्वश्रेष्ठ अध्ययन योजना और तैयारी की उपयुक्त पद्धति होने से आप SSC CGL परीक्षा 2018-19 के सभी तीन स्तरों को उत्तीर्ण करने में सक्षम हो सकते हैं|

SSC CGL परीक्षा 2018-19 की परीक्षा तारीख़ 4 जून से 15 जून है। इसके अलावा, जैसा कि यह कठिन परीक्षाओं में से एक है लेकिन इस परीक्षा को उत्तीर्ण करना असंभव नहीं है, आपको बस अच्छी तरह से सुनियोजित तैयारी करनी है तथा पर्याप्त मात्रा में अभ्यास भी करना है। नीचे हम जो सर्वोत्तम टिप्स साझा कर रहे हैं, वे वास्तव में परीक्षा में न केवल अच्छे अंक प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं, बल्कि SSC CGL कट-ऑफ 2018-19 को भी उत्तीर्ण करने में सहायक हो सकते हैं।

SSC CGL 2018-19 परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

SSC CGL उन उम्मीदवारों के लिए एक बेहतरीन मंच है जो भारत सरकार के विभिन्न विभागों में काम करना चाहते हैं। भारतीय सरकारी संगठन में नौकरी पाने के लिए, आपको तीन चरणों यानी तीन स्तरों से गुजरना होगा। उसके बाद टियर 4 कंप्यूटर आधारित टाइपिंग टेस्ट होता है यदि आप टायर 4 में असफल हो जाते हैं तो आपको वह पद प्राप्त होगा जिसमें टाइपिंग की आवश्यकता नहीं है|

आपको एसएससी सीजीएल परीक्षा 2018-19 को सुनिश्चित करने के लिए, निरंतर प्रयास और कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है जिससे सफलता आपको अवश्य ही प्राप्त होगी| सबसे वांछनीय भर्ती परीक्षा को उत्तीर्ण करने में आपकी सहायता करने के लिए, हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स प्रदान कर रहे हैं। ये टॉप 5 टिप्स इस प्रकार हैं:

1. SSC CGL 2018-19 परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम

SSC CGL परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम की पूर्ण जानकारी रखें। उन अनुभागों की जांच करें जिनमें अधिक प्रयास की आवश्यकता है तथा वह खंड जिन्हें तैयार करने के लिए कम समय की आवश्यकता होती है। परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम से परिचित होना निश्चित रूप से SSC CGL परीक्षा में आपके चयन की संभावना को बढ़ाने वाला है।

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के अलावा, परीक्षा की चयन प्रक्रिया जानने के लिए, परीक्षा के अनुसार तैयारी करने पर भी समान ध्यान दें। चयन प्रक्रिया इस प्रकार है:

SSC CGL Tier 1- यह चार वर्गों यानी क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश, रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस को कवर करने वाला एक ऑनलाइन-बेस्ड और ऑब्जेक्टिव मल्टीपल-चॉइस टाइप टेस्ट है। यदि आप टियर 1 को स्पष्ट करते हैं तभी आप टियर 2 के लिए योग्य हो पाएंगे।

SSC CGL Tier 2- टियर 3 और टियर 4 में शामिल होने के लिए, एक ऑनलाइन-आधारित परीक्षण (ऑब्जेक्टिव मल्टीपल-चॉइस टाइप) है, इसके लिए आपको टियर 2 को उत्तीर्ण करना होगा।

SSC CGL Tier 3- इस टियर को अधिकतर साक्षात्कार या वर्णात्मक परीक्षण के रूप में जाना जाता है| टियर 2 उत्तीर्ण करने के बाद ही आपको टियर 3 में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी|

SSC Tier 4- टियर 4 सीएसएस / एमईए / कर सहायक पदों के लिए अर्हक प्रकृति और अनिवार्य परीक्षण है।

नोट: सीजीएल टियर 1, टियर 2 और टियर 3 के लिए कुल अंकों को मिलाकर अंतिम मेरिट सूची बनाई जाएगी|

2. SSC CGL 2018-19 समय प्रबंधन

सफलता केवल उन्हीं उम्मीदवारों को मिलती है जो एसएससी सीजीएल परीक्षा में अपने समय का सर्वोत्तम व संभव तरीके से उपयोग करते हैं। आपको प्रत्येक विषय के लिए समान समय आवंटित करना चाहिए और संशोधन अवधि के लिए भी पर्याप्त समय देना चाहिए। साप्ताहिक, मासिक और दैनिक आधार पर खुद को परखना न भूलें। एक वास्तविक समय सारणी बनाएं और उसका समर्पित रूप से पालन करें।

जैसा कि यह समय नियत परीक्षा है, आपको पता होना चाहिए कि 60 मिनट में 100 प्रश्नों को कैसे हल करना है| इसके लिए आपको समय प्रबंधन कि कुछ टिप्स एवं ट्रिक्स का अनुसरण करना चाहिए जो इस प्रकार हैं:

● केवल उन प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें जिनके लिए कम गणनाओं की आवश्यकता होती है|

● SSC CGL परीक्षा को आप अंग्रेजी अनुभाग से शुरू कर सकते हैं ताकि आपको गणना के लिए कुछ समय मिल सके|

● एक प्रश्न पर अपना समय व्यर्थ न करें| अगले प्रश्न को हल करें और अंत में उसे प्रश्न पर वापस आएं, यदि आपके पास समय शेष रहता है|

● पहले प्रश्न को पढ़ें और फिर विकल्प की ओर बढ़ें|

● अनुमान लगाने से बचें क्योंकि SSC CGL Exam परीक्षा में नकारात्मक अंकन की प्रक्रिया है|

3. अपनी कमजोरी और प्रबलता को जानें

अपनी ताकत और कमजोरी को जानने का सबसे अच्छा तरीका है, पर्याप्त मात्रा में मॉक टेस्ट को हल करना और पिछले साल के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना। उन क्षेत्रों का विश्लेषण करें, जिन्हें हल करने में आपको कठिनाई होती है तथा नियमित अभ्यास से उनमें महारत हासिल कर सकते हैं|

परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए आपको प्रत्येक सेक्शन से प्रत्येक विषय के लिए, समान समय और ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा, मॉक टेस्ट और पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करने से पहले अपनी अवधारणाओं को पूर्ण रूप से स्पष्ट कर लें।

4. महत्वपूर्ण विषयों और अवधारणाओं को दोहराते रहें

महत्वपूर्ण विषयों की ओर ध्यान केंद्रित करने से आप निश्चित रूप से SSC CGL परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त कर सकते हैं| जब आप सभी अनुभागों के महत्वपूर्ण अध्यायों और विषयों को संशोधित करते रहेंगे, तो आप अपने SSC CGL परीक्षा 2018-19 में सटीकता और गति प्राप्त करेंगे। परीक्षा के लिए अपना स्कोर बढ़ाने के लिए रोजाना उन विषयों पर तैयारी करने के लिए समान समय दें जिनका अभ्यास आपने किया है|

5. आत्मविश्वासी और सकारात्मक रहें

परीक्षा की तैयारी के दौरान और अपने एसएससी सीजीएल परीक्षा के दौरान सकारात्मक और शांत रहें। अपनी उम्मीद न खोएं और अपना सर्वश्रेष्ठ शॉट दें। परीक्षा की तैयारी के दौरान छोटे-छोटे अंतराल लें। उन सभी अवधारणाओं को संशोधित करें जिनमें आपने नियमित रूप से महारत हासिल की है और अभ्यास करते हैं।

अब, आपको अवधारणाओं, बेसिक विषयों, परीक्षा के पैटर्न के पूर्ण ज्ञान को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। नियमित रूप से मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र लें और प्रत्येक परीक्षा का विश्लेषण करना न भूलें। अपने संदेहों को दूर करें और कुशलता से समय का प्रबंधन करना सीखें। इसके अलावा, आप एसएससी सीजीएल परीक्षा के कट-ऑफ ट्रेंड की जांच कर सकते हैं ताकि परीक्षा के कठिनाई स्तर के बारे में आपको ऊपरी तौर पर जानकारी हो|

SSC CGL तैयारी टिप्स के बारे में किसी भी प्रश्न या संदेह के लिए, आप अपनी टिप्पणी नीचे टिप्पणी अनुभाग में पोस्ट कर सकते हैं।

SSC CGL preparation app डाउनलोड करना न भूलें। यह मुफ्त अध्ययन सामग्री, क्विज़, मॉक टेस्ट, पिछले साल के पेपर और परीक्षा से संबंधित सभी अपडेट प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-prepare for SSC CGL Exam!
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prepare, ssc cgl exam, ssc cgl, ssc, career news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved