• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डीयू: विद्यार्थियों की मार्कशीट अब ऑनलाइन

NCR-03: DU students to get marksheets online - Career News in Hindi

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लनिंüग (एसओएल) के छात्रों को अब मार्कशीट के लिए कॉलेज और विभागों के चक्कर नहीं काटने पडेंगे। एसओएल ने मार्कशीट ऑनलाइन जारी कर दी है। छात्र वेबसाइट पर जाकर एक क्लिक पर मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। इससे पांच लाख से अधिक छात्रों को फायदा होगा। यह व्यवस्था इस सत्र से शुरू की गई है। एसओएल के निदेशक सीएस दुबे ने बताया कि यह व्यवस्था सिर्फ मौजूदा छात्रों के लिए है। पूर्व छात्रों को फिलहाल इसके दायरे में नहीं लाया गया है।

उनका बताया कि छात्रों की सहूलियत को देखते हुए अहम कदम उठाए गए हैं। सब कुछ ऑनलाइन करने पर जोर दिया जा रहा है। इसी कडी में मार्कशीट ऑनलाइन की गई। बहरहाल, मार्कशीट पाने के लिए एसओएल और परीक्षा का रोल नंबर देना होगा। कोर्स का नाम और जिस साल परीक्षा उत्तीर्ण की उसकी जानकारी देनी होगी। इसके बाद पीडीएफ फॉर्मेट में मार्कशीट आ जाएगी। खास बात यह है कि इसके लिए शुल्क नहीं देना पडेगा। इतना ही नहीं, छात्रों को ऑनलाइन ही प्रोविजनल सर्टिफिकेट भी जारी किया जा रहा है।

लेकिन सिर्फ स्त्रातक के छात्र ही सर्टिफिकेट पा सकते हैं। अब तक छात्रों को डाक द्वारा मार्कशीट भेजी जाती थी। इसके अलावा नॉर्थ व साउथ कैंपस स्थित विभाग से भी मार्कशीट उपलब्ध कराई जाती थी। इसके लिए लंबी प्रçRया से गुजरना होता था। दो चरण थे। पहले चरण में आवेदन करना होता था। दूसरे चरण में पिछली परीक्षा और दाखिला संबंधी दस्तावेजों की जांच करानी होती थी। करीब दो से तीन दिन का समय लगता था। विभाग ब्योरा देखने के बाद ही मार्कशीट जारी करता था।

यह भी पढ़े

Web Title-NCR-03: DU students to get marksheets online
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: du, sol, marksheets, online
Khaskhabar.com Facebook Page:

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved