• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

महाराष्ट्र : 'पीएम श्री' योजना के तहत 846 स्कूल विकसित किए जाएंगे

Maharashtra: 846 schools to be developed under PM Shree scheme - Career News in Hindi

मुंबई। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को कहा कि एक महत्वपूर्ण फैसले के तहत महाराष्ट्र के 846 स्कूलों को पिछले साल सितंबर में शुरू की गई 'प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया' योजना के तहत व्यापक रूप से विकसित किया जाएगा। राज्य ने केंद्र के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को यहां लागू किया जाएगा।

पहले चरण में भारत में 15,000 से अधिक और महाराष्ट्र में 846 स्कूलों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा देने वाले अग्रणी संस्थानों में विकसित किया जाएगा।

केंद्र सरकार पीएम श्री के तहत 1.88 करोड़ रुपये प्रदान करेगी और राज्य के साथ 60:40 की साझेदारी में प्रत्येक स्कूल के लिए 75 लाख रुपये पांच साल के लिए आवंटित करेगी।

846 स्कूलों के लिए केंद्र लगभग 956 करोड़ रुपये प्रदान करेगा, जबकि योजना को लागू करने के लिए राज्य अपने हिस्से का 634.50 लाख रुपये देगा।

पीएम श्री के दूसरे चरण में विकास के लिए 408 समूहों, 28 नगर निगमों और 383 अन्य निकायों के स्कूलों का चयन किया जाएगा।

शिंदे ने कहा कि इन स्कूलों के माध्यम से छात्रों को अनुभवात्मक शिक्षा प्रदान की जाएगी, और उनकी वैचारिक समझ और वास्तविक जीवन स्थितियों में ज्ञान के अनुप्रयोग के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा।

यहां तक कि स्कूलों के पूर्व छात्रों को भी इन स्कूलों के साथ शामिल किया जाएगा, ताकि छात्रों को करियर मार्गदर्शन और शैक्षिक सहायता प्रदान की जा सके, और किसी भी कारण से ड्रॉपआउट होने की स्थिति में ऐसे छात्रों को फिर से प्रवेश देकर मुख्यधारा में शामिल किया जाएगा।

पीएम श्री स्कूलों को मुख्य रूप से 6 प्रमुख स्तंभों पर विकसित किया जाएगा, जैसे पाठ्यचर्या, शिक्षाशास्त्र और मूल्यांकन, पहुंच और बुनियादी ढांचा, मानव संसाधन और स्कूल नेतृत्व, समावेशी प्रथाएं और लाभार्थी संतुष्टि, प्रबंधन, पर्यवेक्षण और प्रशासन और लाभार्थी संतुष्टि।

कार्यान्वयन राज्य स्तर पर स्कूल शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता वाली एक समिति के माध्यम से और जिला और नागरिक स्तरों पर सीईओ, नगर आयुक्त आदि जैसे अन्य अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।
--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Maharashtra: 846 schools to be developed under PM Shree scheme
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: mumbai, chief minister eknath shinde, 846 schools in maharashtra, \prime minister\s school for rising india\ scheme, career news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved