• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

14 वर्षीय शिवानंद ने पास की आईआईटी-जेईई

CAREER farmers son  years old cracks iit jee - Career News in Hindi

पटना। बिहार के रोहतास जिले के 14 वर्षीय शिवानंद ने भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (आईआईटी) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) पास की है। किसान के बेटे शिवानंद ने इसी साल 93.4 फीसदी प्राप्तांक के साथ 12वीं पास किया था और उसे आईआईटी-जेईई की परीक्षा के लिए विशेष अनुमति लेनी पडी। उसे देश में 2,587वां स्थान मिला है।

आईआईटी-जेईई के परिणाम की घोषणा गुरूवार को की गई। धर्मापुर गांव निवासी शिवानंद के पिता कमलकांत तिवारी ने कहा, हमें उस पर गर्व है। उसने इस उम्र में वाकई में कुछ अलग किया है। शिवानंद ने कहा कि वह भौतिकी में शोध करना चाहता है। उसने कहा, मैं वैज्ञानिक बनने को लेकर उत्सुक हूं। कमलकांत ने कहा कि यह उनके बेटे का पहला प्रयास था और उसने यह साबित किया कि वह बुद्धिमान है। देशभर से 1,26,997 छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीयन कराया था, जिनमें से 27,151 का आईआईटी-जेईई (एडवांस) में चयन हुआ था।

गत वर्ष बिहार के भोजपुर जिले के 13 वर्षीय सत्यम कुमार ने आईआईटी-जेईई की परीक्षा पास की थी और उसे 679वां स्थान हासिल हुआ था। आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा के जरिये 16 आईआईटी और इंडियन स्कूल आफ माइंस, धनबाद के लिए बच्चों का चयन होता है। इन संस्थानों में 9,784 छात्र-छात्राएं पढते हैं।

यह भी पढ़े

Web Title-CAREER farmers son years old cracks iit jee
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: shivanand, iit-jee, son of a farmer, 93-4 percent in 12, secured 2, 587 rank in iit, bihar, talented, indian institute of technology-joint entrance examination
Khaskhabar.com Facebook Page:

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved