• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सीयूईटी यूजी : अगस्त की सभी परीक्षाओं के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड

CUET UG: Admit card issued for all August exams - Career News in Hindi

नई दिल्ली । चार अगस्त से देशभर के करीब 7 लाख छात्रों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) का दूसरा दौर शुरू हो रहा है। 4 अगस्त से शुरू हो रही ये परीक्षाएं अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए हैं। इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। परीक्षाएं आयोजित करवा रही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के मुताबिक, सभी छात्रों को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे परीक्षा के संबंध में नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से एनटीए की वेबसाइट देखें। किसी भी प्रश्न या स्पष्टीकरण के लिए, उम्मीदवार ईमेल लिख सकते हैं।

इस बीच मंगलवार को ही पीजी दाखिलों के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी पीजी) की तारीख भी घोषित कर दी गई है। यूजीसी के अध्यक्ष प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने बताया कि सीयूईटी (पीजी) 2022 का आयोजन 1 से और 11 सितंबर के बीच किया जाएगा। एनटीए को शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत 66 विश्वविद्यालयों के लिए स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

सीयूईटी पीजी की प्रक्रिया विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए एकल खिड़की अवसर प्रदान करेगी। सीयूईटी पीजी, लगभग 3.57 लाख उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा। भारत में 500 और भारत के बाहर 13 शहर में यह परीक्षा आयोजित की जानी है।

कॉलेजों के अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) आयोजित किया जा रहा है। सीयूईटी (यूजी) के लिए देश और देश के बाहर कुल मिलाकर लगभग 14 लाख 90 हजार उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है। 15 जुलाई को शुरू हुए पहले स्लॉट में लगभग 8 लाख 10 हजार उम्मीदवार परीक्षा दे चुके हैं। पहले स्लॉट की परीक्षाएं पूरी होने के बाद अब 4 अगस्त से दूसरे स्लॉट में लगभग 6 लाख अस्सी हजार उम्मीदवार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट देंगे।

सीयूईटी यूजी के पहले और दूसरे स्लॉट के बीच जेईई मेंस की परीक्षाएं ली गई हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा के कारण बीच में ब्रेक दिया गया है। ब्रेक के उपरांत दूसरे स्लॉट की परीक्षाएं 4 अगस्त से हैं। गौरतलब है कि इन परीक्षाओं में अधिकांश छात्रों को उनके मन चाहे परीक्षा केंद्र आवंटित करने का प्रयास किया जा रहा है। यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार के मुताबिक लगभग 98 प्रतिशत छात्रों को उनके मन चाहे परीक्षा केंद्र आवंटित करने की व्यवस्था की गई है। दरअसल इस वर्ष केंद्रीय विश्वविद्यालयों से जुड़े कॉलेजों में दाखिले के लिए सीयूईटी कि यह परीक्षा पास करना अनिवार्य है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-CUET UG: Admit card issued for all August exams
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cuet ug admit card issued for all august exams, cuet ug, admit card, all august exams, career news in hindi
loading...
Khaskhabar.com Facebook Page:

करियर

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved