• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तीन बड़े वाहन निर्माताओं के खिलाफ हड़ताल से भारी नुकसान, छंटनी के भी हालात

Strike against three big vehicle manufacturers causes huge losses, situation of layoffs also - Automobile News in Hindi

वाशिंगटन। अमेरिका की तीन बड़ी वाहन कंपनियों के खिलाफ यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स (यूएडब्ल्यू) की हड़ताल का असर बढ़ता ही जा रहा है। हड़ताल का 40वां दिन है। फोर्ड मोटर कंपनी, जनरल मोटर्स कंपनी (जीएम) और स्टेलेंटिस एनवी के सबसे बड़े और सबसे अधिक लाभदायक संयंत्रों के कर्मचारी वॉकआउट पर हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूनियन ने मंगलवार को अर्लिंग्टन टेक्सस में जीएम के फुल साइज एसयूवी प्लांट में अपने 5,000 कर्मचारियों को हड़ताल के लिए संगठित किया।

यह प्लांट डेट्रॉइट ऑटोमेकर के सबसे महंगे वाहनों जैसे शेवरले ताहो और सबअर्बन, जीएमसी युकोन और युकोन एक्सएल और कैडिलैक एस्केलेड और एस्केलेड-वी का निर्माण करता है।

सोमवार को, यूएडब्ल्यू ने मिशिगन में स्टेलेंटिस के स्टर्लिंग हाइट्स असेंबली प्लांट में अपने 6,800 कर्मचारियों को हड़ताल के लिए संगठित किया।

यह प्लांट पॉपुलर रैम 1500 ट्रक का निर्माण करता है और यह स्टेलेंटिस का सबसे बड़ा प्लांट होने के साथ-साथ सबसे बड़ा मनीमेकर भी है।

11 अक्टूबर को, केंटुकी में फोर्ड के अत्यधिक लाभदायक ट्रक प्लांट में 8,700 यूएडब्ल्यू सदस्य कर्मचारी अप्रत्याशित रूप से बाहर चले गए।

यह प्लांट फोर्ड के सुपर ड्यूटी ट्रकों और बड़ी एसयूवी, फोर्ड एक्सपीडिशन और लिंकन नेविगेटर की एक जोड़ी का उत्पादन करता है।

अब बिग थ्री के सभी सबसे बड़े और सबसे लाभदायक असेंबली प्लांट हड़ताल पर हैं।

फोर्ड के केंटुकी ट्रक प्लांट में हड़ताल को बढ़ाने के बाद, यूएडब्ल्यू के अध्यक्ष शॉन फेन ने कहा कि यूनियन ने अपनी रणनीति बदल दी है और केवल शुक्रवार को ही नहीं, बल्कि किसी भी समय हड़ताल में शामिल होने के लिए प्लांटों को बुलाया जाएगा।

फेन ने 19 अक्टूबर को जीएम, फोर्ड और स्टेलेंटिस के वर्तमान प्रस्तावों के बारे में विस्तार से बताया।

सभी बिग थ्री ने अब 23 प्रतिशत वेतन वृद्धि की पेशकश की है और वेतन स्तरों को खत्म करने पर सहमति व्यक्त की है।

चूंकि देश भर में लगभग 146,000 में से लगभग 45,000 यूएडब्ल्यू सदस्य अब 22 राज्यों में आठ असेंबली संयंत्रों और 38 स्टेलेंटिस और जीएम पार्ट्स वितरण केंद्रों पर हड़ताल पर हैं, बिग थ्री वाहन निर्माता अधिक नुकसान उठा रहे हैं और अधिक छंटनी की घोषणा कर रहे हैं।

स्थानीय मीडिया के अनुसार, स्टेलेंटिस ने मंगलवार को 525 नई छंटनी की घोषणा की, जिससे हड़ताल से संबंधित छंटनी की कुल संख्या 2,045 हो गई।

जीएम ने कहा कि बुधवार से, वह ओहायो में अपने पर्मा मेटल सेंटर में 139 कर्मचारियों की छंटनी करेगा। आर्लिंगटन प्लांट की हड़ताल के चलते कोई काम उपलब्ध नहीं है।

कुल मिलाकर, ऑटोमेकर ने हड़ताल से संबंधित 2,640 छंटनी की रिपोर्ट दी है।

हड़ताल के चलते फोर्ड ने 3,167 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।

मिशिगन कंसल्टिंग फर्म एंडरसन इकोनॉमिक ग्रुप द्वारा सोमवार को जारी किए गए ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि यूएवी की निरंतर हड़ताल से अमेरिकी ऑटो उद्योग को लगभग 9.3 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है।

ब्रेकडाउन में, यूएडब्ल्यू की हड़ताल से अब तक मजदूरों को वेतन में 488 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है, जबकि वाहन निर्माताओं को सामूहिक रूप से 4.18 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। डीलरों और ग्राहकों को संयुक्त रूप से 1.86 बिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है, और आपूर्तिकर्ताओं को 2.78 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है।

अगर हड़ताल लंबी खिंचती है, तो यह वाहन निर्माताओं को निवेश में देरी करने या रद्द करने के लिए मजबूर करेगी, जैसा कि परामर्श फर्म ने अनुमान लगाया है।

जीएम, फोर्ड और स्टेलेंटिस ने पहले ही ऐसी कार्रवाइयों की घोषणा कर दी है, "अगर हड़ताल जारी रही तो और भी कार्रवाई होने की संभावना है"।

19 अक्टूबर को सदस्यों को अपने साप्ताहिक संबोधन में, फेन ने कहा कि हालांकि यूनियन को बिग थ्री से रिकॉर्ड ऑफर मिले हैं, लेकिन यूनियन नेतृत्व का मानना है कि वाहन निर्माताओं से और भी बहुत कुछ हासिल करना बाकी है।

यूएडब्ल्यू ने बिग थ्री के साथ कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होने के बाद 14 सितंबर को फोर्ड, जीएम और स्टेलंटिस की तीन चुनिंदा फैक्ट्रियों में हड़ताल की घोषणा की।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Strike against three big vehicle manufacturers causes huge losses, situation of layoffs also
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vehicle manufacturer, washington, auto news in hindi, auto news india, latest automobile photos, latest auto news
Khaskhabar.com Facebook Page:

ऑटोमोबाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved