• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

भारत में फोर व्हीलर विकल उतारेगा बजाज, ‘क्यूट’ की लॉन्चिंग...

नई दिल्ली। दोपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता बजाज ऑटो अब भारतीय बाजार में चौपहिया वाहन उतारने वाली है और आगामी त्योहारी महीनों में अपनी नई गाड़ी ‘क्यूट’ को लांच कर सकती है। बजाज ने ‘क्यूट’ को इस साल मई में इंडोनेशिया के बाजार में लांच किया था।

‘क्यूट’ एक चौपहिया वाहन है, जो दिखने में कार जैसी है, लेकिन कार नहीं है। यह देश में क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी की पहली गाड़ी है, जिसे सडक़ और परिवहन मंत्रालय ने बाजार में उतारने की मंजूरी दी है। हालांकि क्वाड्रीसाइकिल वाहनों को एक्सप्रेस वे पर उतरने की अनुमति नहीं होती है, क्योंकि इनकी औसत स्पीड कम होती है तथा इनका निर्माण मुख्य रूप से शहरों में चलाने के लिए किया जाता है।

बजाज ऑटो ने क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी की ‘क्यूट’ को 2012 में दिल्ली में आयोजित ऑटो शो में ‘आरई60’ के नाम से पेश किया था। देश में क्वाड्रीसाइकिल वाहनों को मंजूरी नहीं मिलने के कारण इस वाहन को बाजार में लांच नहीं किया गया था। अब, 2018 के जून में केंद्र सरकार ने क्वाड्रीसाइकिल की अलग श्रेणी को सूचीबद्ध कर इसे मंजूरी प्रदान कर दी है और पांच साल के लंबे इंतजार के बाद आखिर इसे भारतीय सडक़ों पर उतारने की मंजूरी मिल ही गई।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bajaj Qute can be launched on Diwali
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bajaj qute, diwali, bajaj qute car, bajaj, auto news in hindi, auto news india, latest automobile photos, latest auto news
Khaskhabar.com Facebook Page:

ऑटोमोबाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved