• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जॉन कैरी पहुंचे आईआईटी में, मिले छात्रों से

john kerry visits ITI, impressed with students - India News in Hindi

नयी दिल्ली। अमेरिकी विदेशमंत्री जॉन कैरी ने गुरूवार को जब प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की दो प्रयोगशालाओं का दौरा करके छात्रों से बातचीत की तो बहुत रोमांचकारी और उत्कष्ट जैसे शब्दों के जरिए इनकी सराहना की। कैरी यहां पांचवी भारत-अमेरिका रणनीतिक वार्ता के लिए भारत आए हैं। उन्होंने अपना समय निकालकर अप्लाइड माइRोबायोलॉजी की प्रयोगशाला और बायो-प्रोसेस प्रयोगशाला का दौरा किया।

आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर आर के शेवगांवकर ने बताया कि अमेरिकी दूतावास ने विशेष तौर पर कहा था कैरी इन प्रयोगशालाओं का दौरा करना चाहते हैं। नीले रंग का सूट पहनकर आए कैरी ने यहां छात्रों से बातचीत की और उनसे प्रक्रियाओं, शैक्षणिक शुल्कों, पेटेंट व्यवस्था के बारे में सवाल पूछे। कैरी ने छात्रों से यह भ पूछा कि वे भारत में नौकरी करेंगे या उन्हें बाहर जाना है।

कैरी जैव तरीके से नष्ट किए जा सकने वाले प्लास्टिक पर शोध परियोजना को देखकर काफी खुश हुए। जब एक छात्र ने उन्हें इस परियोजना के बारे में विस्तार से बताया तो उन्होंने कहा कि बहुत रोमांचक। यह दुनिया के लिए बहुत ब़डा योगदान होगा। बहुत रोमांचक, शानदार। इस परियोजना में शामिल कुणाल गुप्ता ने कहा कि उन्हें इस बात पर गर्व है कि कैरी उनके संस्थान में आए।

गुप्ता ने कहा कि मैं ऎसे संस्थान का हिस्सा बनकर गर्व महसूस करता हूं, जिसकी पहचान अमेरिका में भी है। उन्होंने अमेरिका ने बहुत शोध किए हैं और हमारे से वह बहुत आगे है। कैरी का हमारे संस्थान में आने पर हमें बहुत अच्छा लगा। कैरी ने उस प्रयोगशाला का भी दौरा किया, जहां पानी साफ करने के लिए और जैव ईंधन बनाने के लिए शैवाल का इस्तेमाल किया जा रहा है।

यह भी पढ़े

Web Title-john kerry visits ITI, impressed with students
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: john kerry, iti
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved