• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जिम्बाब्वे ने एड्स को खत्म करने के लिए नई पंचवर्षीय रणनीतिक योजना शुरू की

Zimbabwe launches new five-year strategic plan to end HIV/AIDS - World News in Hindi


(14:50)


हरारे, 30 नवंबर (आईएएनएस)| जिम्बाब्वे ने एक राष्ट्रीय एड्स रणनीतिक योजना शुरू की है, जो अगले पांच वर्षों के लिए संसाधन आवंटन और देश की एचआईवी प्रतिक्रिया के कार्यान्वयन का मार्गदर्शन करेगी। राज्य ब्रॉडकास्टर जेडबीसी ने इसकी जानकारी दी। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया, स्वास्थ्य और बाल देखभाल मंत्रालय के मुख्य निदेशक, मुन्यारदजी धोबी ने वैश्विक महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में राष्ट्रीय एड्स परिषद की प्रगति की प्रशंसा करते हुए कहा, सोमवार को शुरू की गई रणनीतिक योजना 2021-2025 तक चलेगी और 2030 तक देश को एड्स खत्म करने में मदद करेगी।

धोबी ने कहा, "हम 90-90-90 अंक के लक्ष्य तक पहुंच चुके हैं और अब हम 95-95-95 के अंक तक पहुंचना चाहते हैं और यह किया जा सकता है अगर हम बुजुर्ग पुरुषों के साथ काम करते हैं। एचआईवी प्रसार और मृत्यु दर कम हुई है और अब हम 2030 तक एड्स खत्म करने की दिशा में काम कर रहे हैं। हमें सतर्क रहना है।"

2020 तक 90-90-90-लक्ष्य का मतलब है, एचआईवी के साथ रहने वाले सभी लोगों में से 90 प्रतिशत को उनकी एचआईवी स्थिति का पता चल जाएगा, एचआईवी संक्रमण वाले सभी लोगों में से 90 प्रतिशत को लगातार एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी मिलेगी और एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी प्राप्त करने वाले सभी लोगों में से 90 प्रतिशत को वायरल दमन होगा।

यूएनएड्स की देश निदेशक सोफिया मोनिको ने अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए देश के लिए स्वास्थ्य वित्त पोषण में एक आदर्श बदलाव की आवश्यकता पर जोर डाला।

उन्होंने कहा, "एड्स को खत्म करने के लिए, हमें असमानताओं को खत्म करना होगा। हमें स्वास्थ्य वित्त पोषण में एक आदर्श बदलाव की आवश्यकता है। हमें डेटा सिस्टम में निवेश करने की आवश्यकता है।"

राष्ट्रीय एड्स परिषद बोर्ड की अध्यक्ष मार्गरेट मेहलोमाकुलु को इस वर्ष के राष्ट्रीय एड्स दिवस स्मरणोत्सव की थीम "महामारी खत्म असमानता खत्म, एड्स खत्म" के रूप में लॉन्च करने का अवसर मिला।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Zimbabwe launches new five-year strategic plan to end HIV/AIDS
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: zimbabwe, five-year strategic plan, hiv-aids, zimbabwe launches new five-year strategic plan to end hiv-aids, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved