• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

'शिनच्यांग एक अच्छी जगह है' जर्मन विशेष वीडियो आदान-प्रदान बैठक आयोजित

Xinchiang is a good place German special video exchange meeting held - World News in Hindi

बीजिंग| जर्मनी स्थित चीनी दूतावास और शिनच्यांग उईगुर स्वायत्त प्रदेश की सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित 'शिनच्यांग एक अच्छी जगह है' शीर्षक जर्मन विशेष वीडियो आदान-प्रदान बैठक 21 मई को उरुमची और बर्लिन दोनों स्थलों में एक साथ आयोजित हुई। चीन के शिनच्यांग और जर्मनी के विभिन्न जगतों के लोगों ने वीडियो के माध्यम से ऑनलाइन आदान-प्रदान किया। बैठक में शिनच्यांग उईगुर स्वायत्त प्रदेश की जन सरकार के उपाध्यक्ष जरुल्ला हिसामिदिन ने शिनच्यांग के आर्थिक-सामाजिक विकास, जन जीवन में सुधार आदि क्षेत्रों में प्राप्त उपलब्धियों से अवगत करवाया। बैठक में उपस्थित शिनच्यागं के विद्वानों, विशेषज्ञों, और आम नागरिकों ने अपने-अपने अनुभवों, वास्तविक उदाहरणों और आंकड़ों के माध्यम से अमेरिका और पश्चिम में चीन विरोधी ताकतों के झूठ का खंडन किया।

शिनच्यांग वासी युसुप्जान यासिंजान, जो रोजगार के सिलसिले में अपनी काउंटी से बाहर गया, ने अपनी कार्य स्थिति का परिचय दिया और कहा कि वह स्वेच्छा से रोजगार करता है, तथाकथित 'जबरन श्रम' की बात सरासर झूठ है। उसने कहा कि रोजगार पाने वाले शिनच्यांग के लोगों ने कंपनियों के साथ श्रमिक ज्ञापन पर हस्ताक्षर करते हैं, उनके विभिन्न अधिकारों और हितों की कानून के मुताबिक रक्षा की जाती है। कंपनी ने उन्हें अपार्टमेंट, छात्रावास, एसी, रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन, वॉटर हीटर, वॉटर डिस्पेंसर, सोफा, कॉफी टेबल और अन्य घरेलू उपकरण मुफ्त में उपलब्ध कराया है, जीवन स्थिति कहीं बेहतर है ।

आदान-प्रदान बैठक में शिनच्यांग उईगुर स्वायत्त प्रदेश के संबंधित जिम्मेदार व्यक्तियों ने जर्मन प्रतिनिधियों के सवालों का सवाब दिया। उन्होंने वास्तविक आंकड़ों, विस्तृत तथ्यों से जर्मन लोगों से शिन्चयांग में मानवाधिकार संरक्षण, स्वतंत्र धार्मिक विश्वास आदि स्थिति से अवगत करवाया।

जर्मनी-चीन अर्थतंत्र, शिक्षा और संस्कृति संघ के अध्यक्ष बर्नड ईनमीयर ने कहा कि लम्बे समय से जर्मनी में विभिन्न जगत के लोगों ने शिनच्यांग का दौरा नहीं किया। शिनच्यांग के प्रति उनकी समझ पश्चिमी मीडिया से आती है। लेकिन जिन लोगों ने शिन्च्यांग का दौरा किया, उनके कथन में शिनच्यांग पश्चिमी मीडिया के वर्णन से बिलकुल अलग है। उन्होंने आभार जताया कि इस खुली बैठक से वे शिन्चयांग की वास्तविक आवाज सुन सकते हैं, यह बहुत अच्छी बात है।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Xinchiang is a good place German special video exchange meeting held
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: xinchiang, good place, german, special, video, exchange, meeting, held, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved