• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दुनिया का सबसे बड़ा प्रौद्योगिकी मेला शुरू

World Largest Technology Fair Begins in las vegas - World News in Hindi

लास वेगास। दुनिया का सबसे बड़ा प्रौद्योगिकी मेला लास वेगास में शुरू हो गया है। यहां दुनिया भर की प्रौद्योगिकी कंपनियों का जोर कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) पर है, जो प्रौद्योगिकी की सभी अवधारणाओं में व्यापक परिवर्तन लानेवाला है।
यहां लास बेगास कंवेंशन केंद्र और अन्य स्थानों पर शुरू हुए कंज्यूमर इलेक्ट्रॉन शो (सीईएस) 2018 में लगभग सभी प्रौद्योगिकी कंपनियां भाग ले रही हैं और अपने नवीनतम नवोन्मेष और गैजेट्स का प्रदर्शन कर रही हैं, जो आने वाले महीनों में बाजार में उपलब्ध होंगे।
पिछले 50 सालों से इस शो का आयोजन कर रही कंज्यूमर टेक्नॉलजी एसोसिएशन का कहना है कि इस बार करीब 1,70,000 विजिटर्स आएंगे, जबकि इसमें 150 देशों की 3,900 कंपनियां अपना प्रदर्शन कर रही हैं। साथ ही यहां दुनिया भर के करीब 7,000 मीडिया प्रतिनिधि आए हुए हैं।
प्रौद्योगिकी दुनिया में जहां पर्सनल कंप्यूटर्स को मोबाइल फोन और वेयरबेल डिवाइसों ने पीछे छोड़ दिया है, वहीं अब प्रौद्योगिकी कंपनियां इससे आगे की प्रौद्योगिकी के निर्माण में जुटी हैं।
लेनोवो के वाणिज्यिक विपणन विभाग (पीसी एंड एसडी) के उपाध्यक्ष डेविड रॉबिन ने कहा, "पीसी बाजार अभी मरा नहीं है या आगे भी यह खत्म नहीं हो जा रहा है। जो ऐसा कह रहे हैं, वे गलत हैं। हमने इस खंड में मजबूत वृद्धि दर देखी है और आंकड़े इसकी पुष्टि करते हैं।"
उन्होंने कहा, "स्मार्ट ऑफिस बाजार में पीसी का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होता है और इस बाजार का विस्तार हो रहा है और साल 2020 तक इसके 100 अरब डॉलर पहुंच जाने का अनुमान है।"
उन्होंने कहा कि पीसी भी उन बदलावों से गुजर रहा है, जिससे सभी क्षेत्रों की तकनीक की दुनिया गुजर रही है।
इस साल के प्रौद्योगिकी शो से पहले ऐसी खबरें आईं कि इंटेल, एएमडी और एआरएम चिप्स (जो किसी भी कंप्यूटर का दिल होते हैं) में सुरक्षा संबंधी खामियां हैं। यह खबर इस शो से कुछ ही पहले आई, जिसने प्रौद्योगिकी कंपनियों और लाखों उपभोक्ताओं को बड़ा झटका दिया है।
क्योंकि अब तक चिप निर्माताओं के स्तर से सुरक्षा संबंधी खामी की कोई खबर सुनने को नहीं मिली थी, जबकि इंटरनेट, पीसी और सॉफ्टवेयर से जुड़ी जानी-मानी कंपनियों की सुरक्षा में सेंध की खबरें अक्सर सुनने को मिलती हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-World Largest Technology Fair Begins in las vegas
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: technology fair, las vegas, technology, business, microsoft, facebook, \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved