• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मक्का में दुनिया का सबसे बड़ा कूलिंग स्टेशन स्थापित

World largest cooling stations installed in Grand Mosque - World News in Hindi

मक्का| नए तकनीकों का उपयोग कर पवित्र मस्जिदों के तीर्थयात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करने के सऊदी अरब ने दुनिया का सबसे बड़ा कूलिंग प्लांट मक्का मस्जिद में स्थापित किया है, ताकि उपासक अल-हरम के अंदर शांत और ताजा वातावरण में अपना अनुष्ठान करे। दो पवित्र मस्जिदों में सामान्य प्रेसीडेंसी पराबैंगनी प्रकाश वायु शोधन तकनीक का उपयोग करके ग्रैंड मस्जिद के अंदर ताजी हवा सुनिश्चित करने पर काम करती है। सऊदी गजट की रिपोर्ट के अनुसार, मस्जिद में अच्छी तरह से ताजी हवा छोड़ने से पहले छानने की प्रक्रिया दिन में नौ बार की जाती है।

वायु फिल्टरेशन प्रक्रिया, जो 100 प्रतिशत वायु शुद्धता सुनिश्चित करती है, वो तीन चरणों में किया जाता है, अर्थात प्रशंसकों का उपयोग करते हुए फिल्टर में हवा ले जाना, प्रदूषकों और कणों को कैप्चर करना और फिर स्वच्छ हवा देता है।

प्रेसीडेंसी के संचालन और रखरखाव प्रशासन के निदेशक, मोहसिन अल-सलामी ने बताया कि ग्रैंड मस्जिद के अंदर दो कूलिंग स्टेशन हैं जो दुनिया में अपनी तरह के सबसे बड़े हैं। अजयद स्टेशन, जो 35,300 रेफ्रिजरेटर टन का उत्पादन करता है और नया केंद्रीय स्टेशन 120,000 रेफ्रिजरेटर टन का उत्पादन करता है।

अल-सलामी ने बताया कि प्रेसीडेंसी खराबी के मामले में भी निर्धारित तापमान को बनाए रखने के लिए मुख्य कूलिंग के अलावा बैकअप कूलिंग स्टेशन भी उपलब्ध कराती है और ग्रैंड मस्जिद के अंदर हवा की शुद्धता सुनिश्चित करती है, जिससे एयर कूलिंग सिस्टम का रखरखाव होता है। इंजीनियरों और तकनीशियनों द्वारा महत्वपूण योगदान दिया जाता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-World largest cooling stations installed in Grand Mosque
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: world, largest, cooling, stations, installed, grand mosque, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved